1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Pakistan Floods : पाकिस्तान में बाढ़ के कहर से फसल-घर और सड़कें तबाह,आजीविका पर असर पड़ा

Pakistan Floods : पाकिस्तान में बाढ़ के कहर से फसल-घर और सड़कें तबाह,आजीविका पर असर पड़ा

पाकिस्तान में भारी बारिश ने देश की रफतार को पटरी से उतार दिया है। भारी बारिश ने बाढ़ के रूप में जनजीवन की तस्वीर को विगाड़ कर रख दिया है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Pakistan floods : पाकिस्तान में भारी बारिश ने देश की रफतार को पटरी से उतार दिया है। भारी बारिश ने बाढ़ के रूप में जनजीवन की तस्वीर को विगाड़ कर रख दिया है। बारिश की आसमानी आफत ने फसल -घर और सड़कों को तबाह तो किसा ही इसका आजीविका पर भारी असर पड़ा है। लोग आनी जान बचाने के लिए सुरछित ठिकानों की तलाश में दर दर भटक रहे है। बाढ़ के कारण देश का एक तिहाई हिस्सा लगभग पानी में डूब चुका है। नतीजतन पूरे पाकिस्तान में जीवन बुरी तरह प्रभावित है।

पढ़ें :- पाक में बाढ़ से मची तबाही : UN चीफ बोले - ऐसा जलवायु नरसंहार कभी नहीं देखा

ये तबाही अर्थव्यवस्था को और बुरी हालात में ले जाएगी
बारिश की वजह से पाकिस्तान में आई बाढ़ ने अब तक 1000 से अधिक जिंदगियों को लील लिया है। बाढ़ के चलते देश में करीब 3.3 करोड़ लोग विस्थापित हो गए हैं। लगातार हो रही तेज बारिश और बाढ़ ने पाकिस्तान के एक तिहाई हिस्से को जलमग्न कर दिया है। बारिश से 5 करोड़ की आबादी वाला सिंध प्रांत सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है। संयुक्त राष्ट्र के एक प्रवक्ता ने कहा ‘भूतपूर्व जलवायु आपदा’ के प्रभावों को देखने के लिए गुतारेस अगले सप्ताह पाकिस्तान जाएंगे। प्रधान मंत्री शरीफ को डर है कि ये तबाही अर्थव्यवस्था को और बुरी हालात में ले जाएगी।

राष्ट्रीय आपदा एजेंसी के प्रमुख जनरल अख्तर नवाज ने कहा कि पाकिस्तान के 160 जिलों में से कम से कम 72 जिलों को आपदा प्रभावित घोषित किया गया है. उन्होंने कहा कि 20 लाख एकड़ (809,371 हेक्टेयर) से अधिक कृषि भूमि बाढ़ की चपेट में आ गई है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...