1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. कैंसर से बचाव करता है खीरा, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

कैंसर से बचाव करता है खीरा, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

हमारे पूर्वजों द्वारा एक कहावत है सुबह खीरा खीरा, दिन में खीरा हीरा और रात में खीरा जीरा। दरअसल, यह इसलिए कहा जाता है क्योंकि खीरे में बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

By प्रिया सिंह 
Updated Date

हमारे पूर्वजों द्वारा एक कहावत है सुबह खीरा खीरा, दिन में खीरा हीरा और रात में खीरा जीरा। दरअसल, यह इसलिए कहा जाता है क्योंकि खीरे में बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो हमारे शरीर में कई बीमारियों से लड़ने में मददगार होते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार सुबह-सुबह खीरा खाने से बहुत सारे फायदे होते हैं। खीरा को विटामिन, मिनरल्स और इलेक्ट्रोलाइट्स का पावरहाउस कहा जाता है. आप सलाद, सैंडविच या रायते में भी खीरा खा सकते हैं।

पढ़ें :- तुलसी की इस खास चाय को पीने के बाद आपको नहीं लगेगी ठंड,इस तरह से बनाएं चाय 

वजन कम करता है-  अगर आप अपने वजन से परेशान हैं तो खीरे का नियमित रूप से सेवन करें। यह बहुत ही अच्छा विकल्प है। आपके लिए क्योंकि इसमें 95 फीसदी पानी होता है, जिससे मेटबॉलिज्म मजबूत होता है।

कैंसर से बचाव-  एक रिसर्च में पाया गया है कि खीरा खाने से हमें कैंसर का खतरा कम होता है। क्योंकि खीरे में बहुत सारे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। खीरा हमारे शरीर में कैंसर या ट्यूमर के विकास को रोकता है।

इम्यूनिटी पावर-  खीरा में कई प्रकार के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। इसमें विटामिन सी बीटा कैरोटीन जैसे एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं । जिससे शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स दूर होते हैं और रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

मजबूत हड्डियां-  कई लोगों को यह पता नहीं होता कि खीरे के छिलके में काफी पोषक तत्व पाए जाते हैं । इसीलिए अगर आप अपने हड्डियों को मजबूत करना चाहते हैं तो खीरे को छिलके सहित खाइए।

पढ़ें :- Chane Ke Saag Ke Fayde: जाड़े में खा लिया चने के साग तो पास भी नहीं फटकेंगी ये बीमारियां, जानें फायदे

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...