OMG: जादू की एक झप्पी आपकी सेहत के लिए होती है फायदेमेंद, पढि़ए पूरी रिपोर्ट !

a
46626119 - two multi ethnic affectionate girl friends embracing as they sit in a coffee shop enjoying a cup of coffee together

लखनऊ। गले मिलने एक पराम्पर है या फिर कुछ और यह बहस का विषय हो सकता है, पर क्या आप जानते हैं कि गले मिलने से आश्चर्यजनक रूप से स्वास्थ्य लाभ भी हो सकता है। किसी को गले लगाने से ज्यादा सुखदायक और संतोषजनक कुछ भी नहीं होता।

Cuddling One Another Is Beneficial Keeps Away Diseases :

विभिन्न रिपोर्टों के अनुसार 20 सेकंड से अधिक समय तक किसी को गले लगाने से दिमाग के साथ-साथ शरीर में भी फील.गुड फैक्टर का प्रभाव पड़ता है और हम खुशी के साथ-साथ स्वस्थ भी महसूस करते हैं। गले लगने के सेहत से जुड़े कई फायदे हैं जिनके बारे में आपको जानकर हैरानी होगी।

यह सुनने में भले ही चौंकाने वाला तथ्य लगे लेकिन यह साबित हुआ है कि अपने किसी करीबी को गले लगाने से आपका दर्द काफी हद तक कम हो जाता है। इजरायल के हाइफा विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक शोध के अनुसार गले लगना प्राकृतिक दर्द निवारक के समान कार्य करता है। किसी को गले लगाना यह कहता है कि आप बिना एक शब्द भी बोले उनकी परवाह करते हैं।

यह वास्तव में आपको सहानुभूति, प्यार और चिंता जैसी भावनाओं को व्यक्त करने में मदद करता है। यह संचार का एक गैर.मौखिक रूप है जो बहुत ही आरामदायक है। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है किसी को गले लगाने से ऑक्सिटोसिन हॉर्मोन रिलीज होता है। यह आगे आपको खुश रहने में मदद करता है और तनाव-अवसाद जैसी चीजों के स्तर को कम करता है।

जब आप किसी प्रियजन को एक कठिन दौर से गुजरते हुए देखते हैं तो आप उन्हें गर्मजोशी से गले लगाते हैं। रिपोट्र्स के अनुसार कोर्टिसोल नामक यह प्रक्रिया तनाव हॉर्मोन के उत्पादन को कम करती है। तनाव हॉर्मोन कोर्टिसोल को रक्तचाप बढ़ाने के लिए भी जाना जाता है और बदले में हृदय रोगों का खतरा बढ़ता है।

कई रिपोर्टों और अध्ययनों ने इस तथ्य की ओर संकेत किया है कि नियमित रूप से गले लगाने से कोर्टिसोल के स्तर में काफी गिरावट आ सकती है और परिणामस्वरूप आपके दिल की बीमारियों से रक्षा हो सकती है।

लखनऊ। गले मिलने एक पराम्पर है या फिर कुछ और यह बहस का विषय हो सकता है, पर क्या आप जानते हैं कि गले मिलने से आश्चर्यजनक रूप से स्वास्थ्य लाभ भी हो सकता है। किसी को गले लगाने से ज्यादा सुखदायक और संतोषजनक कुछ भी नहीं होता। विभिन्न रिपोर्टों के अनुसार 20 सेकंड से अधिक समय तक किसी को गले लगाने से दिमाग के साथ-साथ शरीर में भी फील.गुड फैक्टर का प्रभाव पड़ता है और हम खुशी के साथ-साथ स्वस्थ भी महसूस करते हैं। गले लगने के सेहत से जुड़े कई फायदे हैं जिनके बारे में आपको जानकर हैरानी होगी। यह सुनने में भले ही चौंकाने वाला तथ्य लगे लेकिन यह साबित हुआ है कि अपने किसी करीबी को गले लगाने से आपका दर्द काफी हद तक कम हो जाता है। इजरायल के हाइफा विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक शोध के अनुसार गले लगना प्राकृतिक दर्द निवारक के समान कार्य करता है। किसी को गले लगाना यह कहता है कि आप बिना एक शब्द भी बोले उनकी परवाह करते हैं। यह वास्तव में आपको सहानुभूति, प्यार और चिंता जैसी भावनाओं को व्यक्त करने में मदद करता है। यह संचार का एक गैर.मौखिक रूप है जो बहुत ही आरामदायक है। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है किसी को गले लगाने से ऑक्सिटोसिन हॉर्मोन रिलीज होता है। यह आगे आपको खुश रहने में मदद करता है और तनाव-अवसाद जैसी चीजों के स्तर को कम करता है। जब आप किसी प्रियजन को एक कठिन दौर से गुजरते हुए देखते हैं तो आप उन्हें गर्मजोशी से गले लगाते हैं। रिपोट्र्स के अनुसार कोर्टिसोल नामक यह प्रक्रिया तनाव हॉर्मोन के उत्पादन को कम करती है। तनाव हॉर्मोन कोर्टिसोल को रक्तचाप बढ़ाने के लिए भी जाना जाता है और बदले में हृदय रोगों का खतरा बढ़ता है। कई रिपोर्टों और अध्ययनों ने इस तथ्य की ओर संकेत किया है कि नियमित रूप से गले लगाने से कोर्टिसोल के स्तर में काफी गिरावट आ सकती है और परिणामस्वरूप आपके दिल की बीमारियों से रक्षा हो सकती है।