1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. करी पत्ता है इन बीमारियों का रामबाड़ इलाज, जानकार हो जाएंगे हैरान

करी पत्ता है इन बीमारियों का रामबाड़ इलाज, जानकार हो जाएंगे हैरान

By पर्दाफाश समूह 
Updated Date

लखनऊ। खाने का स्वाद बढ़ाने वाला करी पत्ता एक तरफ जहां आपके खाने को स्वादिष्ट बनाता है वहीं दूसरी तरफ ये आपकी सेहत के लिए भी काफी कारगर है। करी पत्ते में पोषक तत्वों होने के कारण आयुर्वेद इलाज में भी काम आता है। बता दें करी पत्ता में एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है। साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी भी मौजूद होता है। आइए जानते हैं करी पत्ता किस तरह से हमरी सेहत के लिए फायदेमंद है।

दिल को स्वस्थ रखता है

करी पत्ता बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है साथ ही गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। इसके अलावा करी पत्ता दिल से जुड़ी बीमारियों से बचने में मदद करता है। करी पत्ते में मौजूद फाइबर इंसुलिन को प्रभावित करके ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है। इसका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है।

लिवर को हेल्दी रखता है

अगर आप लिवर से जुड़ी समस्या से जूझ रहे हैं तो करी पत्ता का सेवन जरूर करें। इसमें विटामिन सी के साथ विटामिन ए भी पाया जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में फॉलिक एसिड और आयरन पाया जाता है। करी पत्ता का नियमित रूप से सेवन करने पर एनीमिया की शिकायत नहीं होती है। साथ ही लीवर से जुड़ी अन्य बीमारियों से भी बचाता है।

बालों की समस्याओं को दूर करता है

करी पत्ता बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में भी मदद करता है। इसका सेवन करने से बालों के सफेद होने की समस्या दूर होती है। साथ ही डैंड्रफ को भी दूर करने में कारगार साबित होता है। वहीं स्किन इंफेक्शन को दूर रखने में भी मदद करता है, क्योंकि इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं जो त्वचा को इंफेक्शन से निजात दिलाते है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...