1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. Curry Leaves Tea : करी पत्ता या की चाय टेस्ट में बेस्ट, कई बीमारियों का एक इलाज

Curry Leaves Tea : करी पत्ता या की चाय टेस्ट में बेस्ट, कई बीमारियों का एक इलाज

करी पत्ता या की चाय दक्षिण भारत में बेहद लोकप्रिय है। करी पत्ता की ब्लैक टी पीने से दिमाग शांत हो पाता है और स्ट्रेस फ्री होने से काम में भी मन लगता है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Curry leaves Tea : करी पत्ता या की चाय दक्षिण भारत में बेहद लोकप्रिय है। करी पत्ता की ब्लैक टी पीने से दिमाग शांत हो पाता है और स्ट्रेस फ्री होने से काम में भी मन लगता है।  एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण यह चाय  आपकी त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने से रोकने में मदद कर सकती है। इसकी एंटीऑक्सीडेंट सामग्री शरीर को किसी भी प्रकार के संक्रमण और सूजन से बचाने में भी मदद करती है।  करी पत्ता की चाय कैंसर के खतरे को कम कर सकता है।

पढ़ें :- Palak Oats Wrap Recipe: शादी में सुबह नाश्ते में जरूर बनांये पालक ओट्स रैप

 सर्वाइकल कैंसर से बचाने में भी फायदेमंद
करी पत्ते में एंटी-म्यूटाजेनिक क्षमता होती है। ये हमारे शरीर को विभिन्न प्रकार के कैंसर से बचाते हैं। करी पत्ते में मौजूद फ्लेवोनॉयड्स कैंसर रोधी एजेंट के रूप में काम करते हैं। वे स्तन कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने में प्रभावी हैं।  सर्वाइकल कैंसर से बचाने में भी फायदेमंद होता है।

दर्द निवारक
करी पत्ते को दर्द से राहत दिलाने में उपयोगी पाया गया और पारंपरिक रूप से एनाल्जेसिक (दर्द निवारक) के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...