कस्टम आयुक्त लखनऊ ने किया सोनौली सीमा का दौरा, आयात निर्यात और राजस्व की ली जानकारी

कस्टम आयुक्त
कस्टम आयुक्त लखनऊ ने किया सोनौली सीमा का दौरा, आयात निर्यात और राजस्व की ली जानकारी

सोनौली। महराजगंज कस्टम आयुक्त लखनऊ ने आज सोनौली बॉर्डर पर पहुच कर सीमा शुल्क कार्यालय सोनौली का निरीक्षण कर आयात निर्यात राजस्व के सम्बन्ध में स्थानीय अधिकारियो से जानकारी ली तथा सीमा पर नेपाल आने जाने वाले सामानों की जाच तस्करी रोकने के निर्देश दिये उन्होंने बताया की तस्करी की गोपनीय सुचना देने वाले का नाम गुप्त रखते हुये कस्टम विभाग पुरस्कार भी देगा।

Custom Commissioner Lucknow Visits Sonauli Border Imports And Exports Information :

गुरुवार की दोपहर दो दिवसीय प्रदेश दौरे के दौरान सोनौली कस्टम कार्यालय के निरीक्षण करने पहुचे कस्टम कमिश्नर लखनऊ वेद प्रकाश शुक्ला सोनौली कस्टम कार्यालय के अभिलेखों की जांच किया साथ ही भारत से नेपाल जा रहे माल सामान के जांच की प्रकिया सहित आयात निर्यात एवं राजस्व के सम्बंध में स्थानीय अधिकारियों से इसकी जानकारी लिया । इस दौरान उन्होंने बताया कि दो दिवसीय सीमा शुल्क कार्यालय के निरीक्षण के दौरान प्रदेश के सभी भारत नेपाल सीमा स्थित कार्यालय का निरीक्षण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सीमा पर तस्करी रोकने के लिए कड़े कदम उठाए जाएंगे। तस्करों की सूचना देने वाले का नाम गोपनीय रखा जाएगा।साथ ही विभाग उन्हें उचित इनाम भी देगा। उन्होंने बताया की नेपाल में ट्रेड को कोई दिक्कत ना हो इसके लिये हर सम्भव प्रयास किया जायेगा।

इस मौके पर नौतनवां डिप्टी कमिश्नर शशांक यादव,अधीक्षक ए.के द्विवेदी, मेवालाल, के.डिक्सन, निरीक्षक बीरेंद्र वर्मा,अलोक सिह, सहित कई अधिकारी मौजूद रहे।

कस्टम सर्विस सेंटर के खिलाफ सौपा ज्ञापन

कस्टम आयुक्त लखनऊ के दौरे के दौरान स्थानीय कस्बे के महन्थ सुरेश दास ने कस्टम कार्यालय सोनौली में स्थित प्राइवेट सर्विस सेंटर के खिलाफ एक शिकायती पत्र ज्ञापन सौपा है। जिसमे उन्होंने लिखा है कि शिपिंग बिल के प्रिंट के नाम पर अत्यधिक रुपए लिया जा रहा है। जिससे भारत और नेपाल के व्यापारी काफी नाराज है। जांच कर कड़ी कार्यवाही की मांग किया है।

 

सोनौली। महराजगंज कस्टम आयुक्त लखनऊ ने आज सोनौली बॉर्डर पर पहुच कर सीमा शुल्क कार्यालय सोनौली का निरीक्षण कर आयात निर्यात राजस्व के सम्बन्ध में स्थानीय अधिकारियो से जानकारी ली तथा सीमा पर नेपाल आने जाने वाले सामानों की जाच तस्करी रोकने के निर्देश दिये उन्होंने बताया की तस्करी की गोपनीय सुचना देने वाले का नाम गुप्त रखते हुये कस्टम विभाग पुरस्कार भी देगा। गुरुवार की दोपहर दो दिवसीय प्रदेश दौरे के दौरान सोनौली कस्टम कार्यालय के निरीक्षण करने पहुचे कस्टम कमिश्नर लखनऊ वेद प्रकाश शुक्ला सोनौली कस्टम कार्यालय के अभिलेखों की जांच किया साथ ही भारत से नेपाल जा रहे माल सामान के जांच की प्रकिया सहित आयात निर्यात एवं राजस्व के सम्बंध में स्थानीय अधिकारियों से इसकी जानकारी लिया । इस दौरान उन्होंने बताया कि दो दिवसीय सीमा शुल्क कार्यालय के निरीक्षण के दौरान प्रदेश के सभी भारत नेपाल सीमा स्थित कार्यालय का निरीक्षण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सीमा पर तस्करी रोकने के लिए कड़े कदम उठाए जाएंगे। तस्करों की सूचना देने वाले का नाम गोपनीय रखा जाएगा।साथ ही विभाग उन्हें उचित इनाम भी देगा। उन्होंने बताया की नेपाल में ट्रेड को कोई दिक्कत ना हो इसके लिये हर सम्भव प्रयास किया जायेगा। इस मौके पर नौतनवां डिप्टी कमिश्नर शशांक यादव,अधीक्षक ए.के द्विवेदी, मेवालाल, के.डिक्सन, निरीक्षक बीरेंद्र वर्मा,अलोक सिह, सहित कई अधिकारी मौजूद रहे। कस्टम सर्विस सेंटर के खिलाफ सौपा ज्ञापन कस्टम आयुक्त लखनऊ के दौरे के दौरान स्थानीय कस्बे के महन्थ सुरेश दास ने कस्टम कार्यालय सोनौली में स्थित प्राइवेट सर्विस सेंटर के खिलाफ एक शिकायती पत्र ज्ञापन सौपा है। जिसमे उन्होंने लिखा है कि शिपिंग बिल के प्रिंट के नाम पर अत्यधिक रुपए लिया जा रहा है। जिससे भारत और नेपाल के व्यापारी काफी नाराज है। जांच कर कड़ी कार्यवाही की मांग किया है।