1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Cycling In Winter : सर्दियों में साइकिलिंग करना सेहत के लिए फायेमंद , कई बीमारियों से बचा सकता है

Cycling In Winter : सर्दियों में साइकिलिंग करना सेहत के लिए फायेमंद , कई बीमारियों से बचा सकता है

सर्दियों में दो पहियों पर मौसम का सामना करना एक रोमांच है। ठंड के मौसम में साइकिलिंग करना सेहत के लिए फायेमंद है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Cycling In Winter : सर्दियों में दो पहियों पर मौसम का सामना करना एक रोमांच है। ठंड के मौसम में साइकिलिंग करना सेहत के लिए फायेमंद है। इस मौसम में तापमान कम होने के कारण पैर और उंगलियां ठंडी हो जाती है। साइकिलिंग करने से पूरी शरीर गर्म हो जाती है। शरीर की एक्सरसाइज हो जाती है। कुछ खास टिप्स इस मौसम की साइकिलिंग के लिए जरूरी है। इसको फालों करने से साइकिलिंग मजा दोगुना हो जाएगा।

पढ़ें :- प्याज का ऊपरी हिस्सा छीलकर उसे विनेगर और पानी के घोल में थोड़ी देर के लिए डुबाते हैं,

1. साइकिलिंग के लिए साइकिल अच्छी कंडीशन में हो। उसकी सीट की स्थिति पर खास ध्यान दें। अगर सीट बदलने की जरूरत हो तो उसे चेंज करने में कोताही न बरतें। साइकिल चलाते वक्त बीच-बीच में सीट से उठते रहें।

2. ज्यादा सीधा बैठ कर साइकिल चलाने की कोशिश करें। इसके साथ ही अपने कंधों को भी आरामदायक स्थिति में रखें। आप अगर एक ही पोश्चर में काफी देर तक साइकिलिंग करते हैं तो गर्दन में प्रॉब्लम हो सकती है।

3. साइकिलिंग शुरू कर रहे हैं तो अपने कंफर्ट का जरूर ध्यान रखें। इसके लिए सबसे पहले अपने पैरों में अच्छी तरह से फिट होने वाले और कम्फर्टेबल जूते पहनें। इससे न सिर्फ आपको लंबी दूरी तक साइकिलिंग करने में आसानी होगी बल्कि ये फूड इंजरी से भी पैरों को बचाएंगे।

पढ़ें :- Detox Diet Plan : गर्मियां आने से पहले शरीर को करे डिटॉक्स ,जानें ये प्लान
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...