टेक्सास में चक्रवात हार्वे की दस्तक, भारी बारिश ,बाढ़ और जानमाल के नुकसान की आशंका

harwe

Cyclone Marine Hurricane Harvey Knocked In America

नई दिल्ली। शुक्रवार की रात चक्रवात हार्वे अमेरिका के टेक्सास राज्य के समुद्री तट के पास बसे शहर कार्पस क्रिस्टी से टकराया। यहां लगभग 5.8 लाख लोगों की जनसंख्या निवास करती है। हार्वे को चक्रवातों की श्रेणी में चौथे नंबर रखा गया है, जोकि पिछले 10 सालों में अमेरिका में आने वाले वाला यह सबसे शक्तिशाली चक्रवात है।

चक्रवात हार्वे ने टेक्सास में शुक्रवार की रात लगभग 10 बजे 209 किलोमीटर प्रतिघण्टे की तेज हवाओं और 13 फीट ऊंची समुद्री लहरों के साथ दस्तक दी। साल 1961 के बाद से टेक्सास राज्य में आने वाला यह अब तक सबसे शक्तिशाली चक्रवात है। शहर के मेयर प्रो टेम पैट्रिक रियोस ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा, लोग सरकार का आदेश न मानकर अब भी अपने घरों में रुके हुए हैं।

मेयर ने खेद जताते हुए कहा, मुझे यह कहते हुए अच्छा नहीं लग रहा है लेकिन जो लोग भी शहर में रुके हुए हैं उन्हे चाहिए कि वो अपना नाम और पहचान नंबर किसी नुकीले पेन से अपने हाथ पर दर्ज कर लें। ऐसा कहा जा रहा है कि शहर की लगभग आधे से अधिक जनसंख्या चक्रवात के रास्ते में फंसी हुई है।

सैफर-सिम्पसन स्केल के मुताबिक श्रेणी 4 के चक्रवातों में इतनी शक्ति होती है वह एक पेड़ को जड़ से उखाड़ कर फेक सकता है। मौसम विभाग की तरफ से आए एक ट्वीट में कहा गया है कि यह ऐसा पहला मौका है जब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प अपने शासन काल में पहली बार इतनी भयावह त्रासदी का सामना करेगें। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन विभाग ने कहा कि समुद्री सीमा से लगे हुए शहरों में भरी बारिश और तूफान के चलते बाढ़ और लोगों की ज़िंदगियों का खतरा बढ़ गया है।

नई दिल्ली। शुक्रवार की रात चक्रवात हार्वे अमेरिका के टेक्सास राज्य के समुद्री तट के पास बसे शहर कार्पस क्रिस्टी से टकराया। यहां लगभग 5.8 लाख लोगों की जनसंख्या निवास करती है। हार्वे को चक्रवातों की श्रेणी में चौथे नंबर रखा गया है, जोकि पिछले 10 सालों में अमेरिका में आने वाले वाला यह सबसे शक्तिशाली चक्रवात है। चक्रवात हार्वे ने टेक्सास में शुक्रवार की रात लगभग 10 बजे 209 किलोमीटर प्रतिघण्टे की तेज हवाओं और 13 फीट ऊंची समुद्री…