1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Cyclonic Asani : चक्रवात ‘असानी’ आंध्र प्रदेश की ओर मुड़ा, भारी बारिश से ट्रेनें रद्द-फ्लाइट्स कैंसिल

Cyclonic Asani : चक्रवात ‘असानी’ आंध्र प्रदेश की ओर मुड़ा, भारी बारिश से ट्रेनें रद्द-फ्लाइट्स कैंसिल

Asani Cyclone : बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवाती तूफान 'असानी' अब आंध्र प्रदेश की ओर मुड़ गया है। चक्रवात असानी उत्तरी आंध्र प्रदेश के तटों से पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी की तरफ बढ़ेगा। फिर इसके उत्तर-पूर्व की ओर बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम की तरफ बढ़ने की संभावना है। IMD के पूर्वानुमान के मुताबिक, 12 मई की सुबह तक चक्रवात असानी के कमजोर होकर डिप्रेशन में बदलने की संभावना है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Asani Cyclone : बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवाती तूफान ‘असानी’ (Cyclonic Asani) अब आंध्र प्रदेश की ओर मुड़ गया है। चक्रवात असानी उत्तरी आंध्र प्रदेश के तटों से पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी की तरफ बढ़ेगा। फिर इसके उत्तर-पूर्व की ओर बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम की तरफ बढ़ने की संभावना है। IMD के पूर्वानुमान के मुताबिक, 12 मई की सुबह तक चक्रवात असानी के कमजोर होकर डिप्रेशन में बदलने की संभावना है।

पढ़ें :- गौतम अडानी का साम्राज्य तबाह करने वाले नाथन एंडरसन जानें कौन हैं?

IMD के मुताबिक, तूफान के असर से आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम, विजयनगरम, विशाखापत्तनम, पूर्वी गोदावरी, कृष्णा, गुंटूर और पश्चिम गोदावरी जिलों में तेज हवाएं चलने के साथ भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार, चक्रवाती तूफान का असर बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ में भी रहेगा। इन राज्यों में 11 से 13 मई तक तेज हवाएं चलने के साथ बारिश की गतिविधियां जारी रहेंगी।

आंध्र प्रदेश में बोर्ड परीक्षा स्थगित राज्य में तूफान के अलर्ट के बीच आज (बुधवार) यानी 11 मई को आयोजित होने वाले इंटरमीडिएट की परीक्षा भी टाल दी गई है। बोर्ड ऑफ इंटरमीडिएट एजुकेशन, आंध्र प्रदेश ने आज होने वाली परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है।

हालांकि, 12 मई के एग्जाम शेड्यूल में कोई बदलाव नहीं किया गया है। फ्लाइट्स और ट्रेनें कैंसिल आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम एयरपोर्ट से उड़ान भरने और लैंड करने वाली सभी फ्लाइट्स कैंसिल कर दी गईं हैं। उड़ानों को फिर से शुरू करने पर आज शाम तक निर्णय लिया जाएगा।

वहीं, आंध्र प्रदेश में कई ट्रेनों को भी रद्द कर दिया गया है। मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, चक्रवात आसनी 11 मई की शाम तक कमजोर होकर डिप्रेशन में बदल जाएगा और 12 मई को डिप्रेशन में बदल जाएगा। जो उत्तर पश्चिम बंगाल में उत्तर पूर्व दिशा में आगे बढ़ेगा।

पढ़ें :- जिस देश के युवा उत्साह और जोश से भरे हुए हों, उस देश की प्राथमिकता सदैव युवा ही होंगे: पीएम मोदी

तूफान के प्रभाव से आज तटीय आंध्र प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। वहीं, पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, केरल के कुछ हिस्सों, तमिलनाडु, दक्षिण कर्नाटक, सिक्किम और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...