पर्यटन मंत्री ने किया मुजफ्फर अली की पुस्तक का विमोचन

paryatan-vibhag
पर्यटन मंत्री ने किया मुजफ्फर अली की पुस्तक का विमोचन

Daastan E Dastkari Pustak Ka Vimochan

लखनऊ। पर्यटन मंत्री प्रो0 रीता बहुगुणा जोशी ने गोमती नगर स्थित पर्यटन भवन के सभागार में प्रसिद्ध फिल्मकार मुजफ्फर अली जी द्वारा सम्पादित पुस्तक ‘दास्तान-ए-दस्तकारीः लीजेण्ड्स आॅफ क्राफ्ट’ पर आधारित पुस्तक का विमोचन किया। इस अवसर पर पर्यटन मंत्री ने कहा कि पूरे भारत का 60 प्रतिशत हस्तशिल्प निर्यात उप्र से होता है। विश्व में यहां की कारीगरी एक विशेष स्थान रखती है और इसी को प्रदेश में पर्यटकों के लिए आकर्षण का विषय विकसित किया जा सकता है।

उन्होने कहा, प्रदेश में आये पर्यटकों के लिए यहां की विविधतापूर्ण संस्कृति, सांस्कृतिक विरासतों, विश्व प्रसिद्ध तीर्थों जैसी विविधताओं के साथ-साथ यहां की अनूठी दस्तकारी को भी बड़ा आकर्षण का केन्द्र बनाकर इसे प्रदेशवासियों के आर्थिक उत्थान से भी जोड़ा जा सकता है। उन्होंने कहा हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी भारत की विशिष्टताओं को विश्वस्तर तक ले जाना चाहते हैं और इस दिशा में यहां की दस्तकारी अद्वितीय है। उन्होंने फिल्मकार मुजफ्फर अली को उनकी पुस्तक में उ0प्र0 की दस्तकारी समेटने के लिए धन्यवाद दिया।

अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी जी ने इस अवसर पर कहा कि उत्तर प्रदेश की दस्तकारी को शब्दों और चित्रों में समेटे यह पुस्तक पर्यटकों को उनके पर्यटन में विविधता जोड़ने की दृष्टि से महत्वपूर्ण है। ज्ञात हो कि फिल्मकार मुजफ्फर अली बनारस और लखनऊ की दस्तकारी पर अपनी लघु फिल्मों का चित्रांकन की प्रस्तुत कर चुके हैं।

लखनऊ। पर्यटन मंत्री प्रो0 रीता बहुगुणा जोशी ने गोमती नगर स्थित पर्यटन भवन के सभागार में प्रसिद्ध फिल्मकार मुजफ्फर अली जी द्वारा सम्पादित पुस्तक 'दास्तान-ए-दस्तकारीः लीजेण्ड्स आॅफ क्राफ्ट' पर आधारित पुस्तक का विमोचन किया। इस अवसर पर पर्यटन मंत्री ने कहा कि पूरे भारत का 60 प्रतिशत हस्तशिल्प निर्यात उप्र से होता है। विश्व में यहां की कारीगरी एक विशेष स्थान रखती है और इसी को प्रदेश में पर्यटकों के लिए आकर्षण का विषय विकसित किया जा सकता है। उन्होने…