1. हिन्दी समाचार
  2. बॉलीवुड
  3. Dada Muni Birth Anniversary: Nude Painting के शौक के चलते दादा मुनि ने अपनी ही बीबी के साथ किया था ये काम …

Dada Muni Birth Anniversary: Nude Painting के शौक के चलते दादा मुनि ने अपनी ही बीबी के साथ किया था ये काम …

बॉलीवुड इंडस्ट्री के सबसे पहले सुपर स्टार कहे जाने वाले अशोक कुमार (Ashok Kumar) का आज ही के दिन जन्म हुआ था। अशोक कुमार का जन्म 13 अक्टूबर 1911 में हुआ था। इंडियन फिल्म इंडस्ट्री के शुरूआती दौर में जब बोलती फिल्मों की शुरुआत की गई तब से अशोक कुमार (Ashok Kumar) अपने अभिनय के दिये दमदार थे। जिसकी वजह से उस समय संवाद अदायगी पर काफी जोर दिया जाता था।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Dada Muni’s Birth Anniversary: बॉलीवुड इंडस्ट्री के सबसे पहले सुपर स्टार कहे जाने वाले अशोक कुमार (Ashok Kumar) का आज ही के दिन जन्म हुआ था। अशोक कुमार का जन्म 13 अक्टूबर 1911 में हुआ था। इंडियन फिल्म इंडस्ट्री के शुरूआती दौर में जब बोलती फिल्मों की शुरुआत की गई तब से अशोक कुमार (Ashok Kumar) अपने अभिनय के दिये दमदार थे। जिसकी वजह से उस समय संवाद अदायगी पर काफी जोर दिया जाता था।

पढ़ें :- Dilip Kumar Sister Hospitalised: दिलीप कुमार की बहन फरीदा अस्पताल में भर्ती

लेकिन ऐसे वक्त में अभिनेता अशोक कुमार (Ashok Kumar) ने नेचुरल एक्टिंग करके अभिनय की परिभाषा ही बदल दी थी। आपको बता दें, उस दौर में दादामुनि (dada muni) एक ऐसे कलाकार के रूप में सामने आये जिनके एक्टिग में सहजता और स्वाभाविकता थी। बस उनकी यही सहज और नेचुरल एक्टिंग लोगों के दिलों में बस गई और लोगों ने उनको पलकों पे बिठा लिया।

अभिनेता अशोक कुमार (Ashok Kumar) अपने ज़माने के सबसे बड़े सुपरस्टार रहे है वे दिलीप कुमार (Dilip Kumar), देव आनंद (Dev Anand), शम्मी कपूर (Shammi Kapoor) जैसे नायकों से भी वरिष्ठ थे। उन्होंने अपने फ़िल्मी करियर में 275 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया था। हालाँकि अशोक कुमार (Ashok Kumar) का बचपन से ही फिल्म इंडस्ट्री में काम करने का सपना था लेकिन एक एक्टर के रूप में नहीं बल्कि एक तकनीशियन के रूप में काम करना चाहते थे क्योंकि उस वक्त एक्टिंग को गंदा पेशा माना जाता था।

पढ़ें :- Dilip Kumar और Raj Kapoor के घर के शुरू हुई मरम्मत, जल्द म्यूजियम में होगा तब्दील

अभिनेता अशोक कुमार सिर्फ एक्टर ही नहीं थे बल्कि वे एक बेहतरीन पेंटर भी थे और खासकर न्यूड पेंटिंग (Nude painting)  बनाने का उनको शौक था। उन्होंने अपनी पत्नी की न्यूड पेंटिंग (Nude painting) भी बनाई थी इसके अलावा और भी कई तरह की न्यूड और अन्य पेंटिंग भी उन्होंने बनाई थी। उनके जाने के बाद उनकी बेटी इन पेटिंग्स की प्रदर्शनी भी लगा चुकी है। पेंटिंग्स के अलावा अशोक कुमार को होम्योपैथी का भी अच्छा ज्ञान था और वे इसकी प्रेक्टिस भी किया करते थे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...