1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. रोजाना पैरासिटामोल के सेवन से बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा

रोजाना पैरासिटामोल के सेवन से बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा

विशेषज्ञों द्वारा किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि पैरासिटामोल खाने के चार दिनों के भीतर हाई बीपी के इतिहास वाले लोगों का रक्तचाप बढ़ गया, जिससे दिल का दौरा या स्ट्रोक की संभावना 20 प्रतिशत बढ़ गई।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

दुनिया में कोरोना वायरस के फैलने के बाद पैरासिटामोल की खरीद व्यापक रूप से बढ़ गई थी। यह पुराने दर्द को प्रबंधित करने के लिए निर्धारित आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली दर्द निवारक दवा है। कई लोगों ने तो वायरस से सुरक्षित रहने के लिए टैबलेट को पॉप करना भी अपनी दिनचर्या बना ली है। हालांकि, दीर्घकालिक उपयोग के लिए इसके लाभ के बहुत कम प्रमाण हैं। हाल ही में हुए एक अध्ययन में चेतावनी दी गई है कि पेरासिटामोल के रोजाना सेवन से दिल के दौरे और स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है।

पढ़ें :- अच्छी सेहत पाने के लिए करें इन चीजों का सेवन

एडिनबर्ग विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों द्वारा किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि दर्द निवारक दवा खाने के चार दिनों के भीतर हाई बीपी के इतिहास वाले लोगों का रक्तचाप बढ़ गया, जिससे दिल का दौरा या स्ट्रोक की संभावना 20 प्रतिशत बढ़ गई।

हमने हमेशा सोचा है कि पैरासिटामोल सुरक्षित विकल्प था यदि हम रोगियों को दवाओं का उपयोग बंद करने की सलाह देने की कोशिश कर रहे थे, जो रक्तचाप बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं। दिल के दौरे या स्ट्रोक के जोखिम वाले रोगियों में पेरासिटामोल का उपयोग बंद करने पर विचार किया जाना चाहिए

उन्होंने आगे कहा, हम अनुशंसा करेंगे कि चिकित्सक पेरासिटामोल की कम खुराक से शुरू करें और चरणों में खुराक बढ़ाएं, दर्द को नियंत्रित करने के लिए आवश्यकता से अधिक नहीं जा रहा है। हमारे कुछ रोगियों में रक्तचाप में पर्याप्त वृद्धि को देखते हुए, हो सकता है उच्च रक्तचाप वाले लोगों में रक्तचाप पर करीब से नज़र रखने के लिए चिकित्सकों के लिए लाभ, जो पुराने दर्द के लिए पैरासिटामोल शुरू करते हैं।

विशेषज्ञों ने यह भी दावा किया कि जो लोग पुराने दर्द के लिए पेरासिटामोल लेते हैं, उन्हें अपने रक्तचाप को नियंत्रण में रखने के लिए अलग दवा का सेवन करना चाहिए।

पढ़ें :- देखिये सुबह की आदतें जो वजन कम करने में कर सकती हैं आपकी मदद

यह सिरदर्द या बुखार के लिए पेरासिटामोल के अल्पकालिक उपयोग के बारे में नहीं है, जो निश्चित रूप से ठीक है, लेकिन यह उन लोगों के लिए एक नए खोजे गए जोखिम का संकेत देता है जो इसे लंबे समय तक नियमित रूप से लेते हैं, आमतौर पर पुराने दर्द के लिए

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...