1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. दलाई लामा ने लगवाई कोरोना वायरस वैक्सीन की पहली डोज, कही ये बड़ी बात

दलाई लामा ने लगवाई कोरोना वायरस वैक्सीन की पहली डोज, कही ये बड़ी बात

By Manali Rastogi 
Updated Date

धर्मशाला: तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा ने शनिवार को हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में कोरोना वायरस वैक्सीन की पहली डोज लगवाई। दलाई लामा को हिमाचल प्रदेश सरकार की मंजूरी के बाद शनिवार सुबह वैक्‍सीन दी गई। दरअसल, अब देश में कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण देश में शुरू हो चुका है। ऐसे में इस फेज में 60 साल से ज्यादा उम्र के लोग या फिर अलग अलग बीमारियों से जूझ रहे 45 साल से ज्यादा उम्र के लोग कोरोना का टीका लगवा रहे हैं। इसी क्रम में तिब्बती धर्मगुरु ने भी वैक्सीन लगवाई।

पढ़ें :- Delhi News: सीएम केजरीवाल को जान से मारने की धमकी, पुलिस के पास देर रात आया कॉल

वहीं, कोरोना की पहली डोज लेने के बाद दलाई लामा ने कहा कि गंभीर समस्याओं को होने से रोकने में ये इंजेक्शन (वैक्सीन) बहुत मददगार है, दूसरे मरीज़ों को भी ये इंजेक्शन लगवाना चाहिए। ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को ये इंजेक्शन लगवाने की हिम्मत करनी चाहिए। बता दें कि कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर सरकारी अस्पतालों के साथ-साथ निजी अस्पतालों में भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। मालूम हो, निजी अस्पतालों में केंद्र सरकार ने टीके की कीमत भी तय कर दी है।

ऐसे में दवा की एक खुराक के लिए लोगों को 250 रूपए देने होंगे। इसमें से 150 रुपये टीके और 100 सर्विस चार्ज के हैं। हालांकि, कोरोना वायरस का टीका सरकारी अस्पतालों में मुफ्त में ही दिया जाएगा। वहीं, कोरोना वैक्सीनेशन के दूसरे फेज में लगभग 27 करोड़ लोगों को फायदा मिलेगा। टीकाकरण के लिए इस बार 12 हजार से ज्यादा सरकारी और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को काम सौंपा गया है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...