1. हिन्दी समाचार
  2. दलाई लामा का चीन को संदेश,कहा, तुम्हारी बंदूक से मजबूत है हमारी सत्य की ताकत

दलाई लामा का चीन को संदेश,कहा, तुम्हारी बंदूक से मजबूत है हमारी सत्य की ताकत

Dalai Lamas Strong Message To China Saidthe Power Of Our Truth Is Stronger Than Your Gun

By बलराम सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। क्रिसमस के मौके पर आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा ने बोधगया से चीन को कड़ा संदेश दिया है। बिहार के बोधगया पहुंचे तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा ने चीन से कहा कि हमारे पास सच की ताकत है। चीनी कम्युनिस्टों के पास बंदूक की ताकत है।

पढ़ें :- विश्व के सबसे बड़े पर्यटन क्षेत्र के रूप में उभर रहा है केवड़िया: PM मोदी

दलाई लामा मंगलवार को मुंबई से बोधगया पहुंचे। यहां वह कालचक्र मैदान में 2 और 3 जनवरी को शान्तिदेव ए गाइड टू द बोधिसत्व पर विशेष व्याख्यान देंगे। इसके बाद 6 जनवरी को दलाई लामा अवलोकितेष्वर की दीक्षा और मंजुश्री पर प्रवचन देंगे। इसमें देश विदेश के लगभग 50 हजार से ज्यादा बौद्ध श्रृद्धालु शामिल होगें।

बिहार के बोधगया में जब दलाई लामा से पूछा गया कि चीन की सरकार के लिए आपका क्या संदेश है? तो इस सवाल पर गया में दलाईलामा ने कहा कि ‘हमारे पास सत्य की ताकत है। चीनी कम्युनिस्टों के पास बंदूक की ताकत है। बंदूक की ताकत की तुलना में सत्य की ताकत बहुत मजबूत होती है।

इससे पहले धर्मगुरु दलाई लामा मंगलवार को मुंबई से बोधगया पहुंचे, जहां उनका परंपरागत तरीके से भव्य स्वागत किया गया। जिला प्रशासन की ओर से डीएम अभिषेक सिंह व एसएसपी राजीव मिश्रा ने गया एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया। एयरपोर्ट से कड़ी सुरक्षा घेरे में प्रवास स्थल तिब्बत मोनास्ट्री पहुंचे।

धर्मगुरु के स्वागत में श्रृद्धालु घंटों से कतारबद्ध खड़े रहे। दलाई लामा को देखते ही उनकी आंखें नम हो गईं। आंखों में अपने धर्मगुरु का इंतजार लिये सुबह साढ़े आठ बजे से ही श्रद्धालु लाइन में खड़े थे। श्रृद्धालुओं ने अपने हाथों में खादा और फूल लेकर धर्मगुरु की आगवानी की।

पढ़ें :- सीएम योगी ने झांसी में स्ट्रॉबेरी महोत्सव का किया वर्चुअल शुभारम्भ, कहा-बुन्देलखण्ड में मिलेगी ...

दलाई लामा ने हाथ हिलाकर सड़क किनारे खड़े श्रृद्धालुओं का अभिवादन किया। उनकी गाड़ी सीधे तिब्बत मोनेस्ट्री के अंदर चली गई। सुरक्षा कारणों से यहां किसी को जाने की इजाजत नहीं है। दलाईलामा के आवासन स्थल तिब्बत मंदिर की सुरक्षा की कमान अर्द्धसैनिक बल ने संभाल रखी है। इसके अलावा दलाई लामा के निजी सुरक्षाकर्मी प्रवेश द्वार से लेकर आवासन स्थल में चारों ओर तैनात हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...