1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. नेताओं की रैलियों पर स्नाइपर हमले का खतरा

नेताओं की रैलियों पर स्नाइपर हमले का खतरा

By पर्दाफाश समूह 
Updated Date

लखनऊ। लोकसभा चुनाव में नेताओं की रैलियों पर स्नाइपर के हमले की आशंका है। यूपी पुलिस के डीजीपी ओपी सिंह ने इस संबंध में अलर्ट जारी किया है। उन्होंने राज्य की सुरक्षा एजेंसियों को पत्र लिखते हुए जम्मू कश्मीर में पिछले दिनों स्नाइपर राइफल से हमले की घटना का हवाला दिया है। निर्देश दिए हैं कि विशिष्ट महानुभावों की रैली से पहले ही काउंटर स्नाइपर का प्रबंध कर लिया जाए ताकि स्नाइपर के हमलों से निपटा जा सके।


डीजीपी की ओर से यह चि_ी डीजी कानून व्यवस्था, एडीजी सुरक्षा, एडीजी एटीएस सहित प्रदेशभर के सभी एडीजीए आईजी और डीआईजी को भेजी गई है। पत्र के मुताबिकए स्पेशल पुलिस ऑपरेशन टीम स्पॉट के पास एनएसजी से प्रशिक्षित तीन स्नाइपर टीमें उपलब्ध हैं।

स्वयं एनएसजी के पास बहुत अच्छे स्नाइपर हैं लेकिन इनकी संख्या सीमित है। डीजीपी ने कहा है कि विशिष्ट महानुभावों की सुरक्षा व्यवस्था में काउंटर स्नाइपर का प्रबंध किया जाए। रैली से तीन दिन पहले डीजी कानून व्यवस्था यह व्यवस्था करेंगे। यदि किसी जिले में एनएसजी के स्नाइपर की जरूरत पड़ती है तो जोन के एडीजी रैली की तैयारियों से पहले होने वाली बैठक में एनएसजी के अधिकारियों को भी बुलाएंगे।

स्नाइपर राइफल ऐसे शस्त्र होते हैं जो दो किमी दूरी से भी सटीक निशाना लगा सकते हैं। मूल रूप से यह लंबी बैरल राइफल होती है। इसमें टेलीस्कोप साइट्स लगाई जाती है। इसमें ऐसे भी स्कोप आते हैं जिनके जरिये रात में टारगेट हिट किया जा सकता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...