1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Nicaragua Elections: ओर्टेगा के हाथों में देश की कमान, शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे चीन-उत्तर कोरिया के प्रतिनिधि

Nicaragua Elections: ओर्टेगा के हाथों में देश की कमान, शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे चीन-उत्तर कोरिया के प्रतिनिधि

निकारागुआ के चुनाव में एक बार फिर नतीजों को दोहराया गया। चुनाव प्रक्रिया में धांधली के आरोप के बीच डेनियल ओर्टेगा फिर से देश की सत्ता को संभालेंगे। 

By अनूप कुमार 
Updated Date

Nicaragua Elections:  निकारागुआ (Nicaragua) के चुनाव में एक बार फिर नतीजों को दोहराया गया। चुनाव प्रक्रिया (election process) में धांधली के आरोप के बीच डेनियल ओर्टेगा फिर से देश की सत्ता को संभालेंगे। रविवार सेंट्रल अमेरिकी इस देश (Central American Countries) में विवादास्पद चुनावों के बाद डेनियल ओर्टेगा (Daniel Ortega) चौथी बार राष्ट्रपति (President) बने रहेंगे। रविवार को   नई संसद के सदस्यों ने पदभार ग्रहण कर लिया। जिन 90 सांसदों ने शपथ ली, इनमें से 75 ओर्टेगा की सैंडिनिस्टा पार्टी के सदस्य  हैं, जबकि अन्य 15 छोटे दलों से जुड़े हैं।  सैंडिनिस्टा के वरिष्ठ नेता और सांसद गुस्तावो पोरस को सांसदों ने एकसदनीय संसद के नेता के रूप में चुना। यहां पर सांसदों के लिए सात नवंबर को चुनाव हुआ था, इस चुनाव की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर निंदा हुई थी।

पढ़ें :- मोदी सरकार ने चीन पर फिर की डिजिटल स्ट्राइक,138 सट्टेबाजी और 94 लोन ऐप का किया बैन

दुनियाभर के देशों ने इसे लोकतांत्रिक व्यवस्था के खिलाफ बताया था। इस चुनाव को एक ड्रामा बताया गया था। जिन नेताओं ने डेनियल को चुनौती दी थी, उन्हें गिरफ्तार करके जेल में डाल दिया गया। ओएएस एक क्षेत्रीय निकाय है, जिसने ओर्टेगा की सरकार पर दमन और चुनाव में धांधली का आरोप लगाया है। खबरों के अनुसार, ओर्टेगा के शपथ ग्रहण समारोह में चीन, उत्तर कोरिया, ईरान, रूस और सीरिया के प्रतिनिधि शामिल हो सकते हैं। चीन और उत्तर कोरिया में भी तानाशाही है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...