1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. आरएसएस के नए सरकार्यवाह चुने गए दत्तात्रेय होसबले, प्रतिनिधि सभा की बैठक लिया गया निर्णय

आरएसएस के नए सरकार्यवाह चुने गए दत्तात्रेय होसबले, प्रतिनिधि सभा की बैठक लिया गया निर्णय

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के नए सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबले चुने जा चुके हैं। यह चुनाव बेंगलुरु के चेन्नहल्ली स्थित जनसेवा विद्या केंद्र में चल रही प्रतिनिधि सभा में शनिवार को हुआ।

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के नए सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबले चुने जा चुके हैं। यह चुनाव बेंगलुरु के चेन्नहल्ली स्थित जनसेवा विद्या केंद्र में चल रही प्रतिनिधि सभा में शनिवार को हुआ।

पढ़ें :- गौतम अडानी का साम्राज्य तबाह करने वाले नाथन एंडरसन जानें कौन हैं?

बैठक के आखिरी दिन में सर्वसम्मति से ये फैसला लिया गया। उससे पहले वह सह सरकार्यवाह का दायित्व संभाल रहे थे। बता दें कि, संघ में प्रत्येक तीन वर्षों पर चुनाव की प्रक्रिया अपना कर जिला संघचालक, विभाग संघचालक, प्रांत संघचालक, क्षेत्र संघचालक के साथ साथ सरकार्यवाह का चुनाव होता है।

फिर ये लोग अपनी टीम की घोषणा करते हैं, जो अगले तीन वर्षों तक काम करते हैं। आवश्यकतानुसार बीच में भी कुछ पदों पर बदलाव होता रहता है। क्षेत्र प्रचारक और प्रांत प्रचारकों के दायित्व में बदलाव भी प्रतिनिधि सभा की बैठक में होती है। संघ में प्रतिनिधि सभा निर्णय लेने वाला विभाग है।

कौन हैं दत्तात्रेय होसबोले ?
बता दें कि, दत्तात्रेय होसबोले कर्नाटक में एक आरएसएस कार्यकर्ता के परिवार से आते हैं। 65 साल के होसबोले 1968 में आरएसएस से जुड़े और 1978 में पूर्णकालिक आयोजक बने। 2004 में वह आरएसएस के बौद्धिक विंग के सेकेंड कमांड बन गए। आपातकाल के दौरान मनसा के तहत उन्हें गिरफ्तार किया गया था और वह 16 महीने जेल की भी सजा काट चुके हैं।

 

पढ़ें :- जिस देश के युवा उत्साह और जोश से भरे हुए हों, उस देश की प्राथमिकता सदैव युवा ही होंगे: पीएम मोदी

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...