नहीं बढ़ेगी पैन-आधार लिंक करने की समय सीमा, आखिरी तारीख 31 अगस्त

नई दिल्ली। अगर अभी तक आपने अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं किया है, तो ये खबर आपके लिये चौंकाने वाली हो सकती है क्योंकि पैन-आधार लिंक की अंतिम तारीख 31 अगस्त है जिसकी समय सीमा अब नहीं बढ़ाई जाएगी। बता दें कि सरकार ने आयकर रिटर्न भरने के लिये एक जुलाई से पैन-आधार को लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। आधार-पैन को लिंक करने में हो रही समस्याओं के चलते इसकी अंतिम तिथि बढ़ाकर 31 अगस्त कर दी गयी थी, जिसे अब बढ़ाया नहीं जाएगा।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के मुताबिक, करदाताओं के लिए पैन को आधार से लिंक करने की निर्धारित समयसीमा कायम रहेगी और सुप्रीम कोर्ट के निजता पर फैसले से इस पर कोई प्रभाव नहीं होगा। यूआईडीएआई के सीईओ अजय भूषण पांडे ने बताया, सरकारी सब्सिडी, सामाजिक योजनाओं और अन्य स्‍कीमों का लाभ लेने के लिए आधार देने की अनिवार्यता जारी रहेगी।

{ यह भी पढ़ें:- वरिष्ठ वकील राजीव धवन ने छोड़ी प्रैक्टिस, सुप्रीम कोर्ट ने लगाई थी फटकार }

बताते चलें कि अभी तक देश में 9.3 करोड़ से अधिक स्थायी खाता संख्या (पैन) को आधार से जोड़ा जा चुका है। आयकर विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, देश में पैनधारकों की कुल संख्या 30 करोड़ है और इस हिसाब से अब तक 30 प्रतिशत पैन को आधार से जोड़ा गया है। करीब तीन करोड़ पैन-आधार को जून और जुलाई में जोड़ा जा चुका है।

देश में कालेधन पर लगाम लगाने और सरकारी कार्यक्रमों में चोरी को लेकर आधार-पैन लिंक की पहल को बेहद अहम माना जा रहा है।

{ यह भी पढ़ें:- खाता आधार को जल्द करवायें लिंक, 31 तक रविवार को भी खुले रहेंगे डाकघर }

Loading...