1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. इंसेफेलाइटिस से मौतों का आंकड़ा 95 फीसदी कम, कोरोना के खिलाफ भी हम जीतेंगे जंग: योगी

इंसेफेलाइटिस से मौतों का आंकड़ा 95 फीसदी कम, कोरोना के खिलाफ भी हम जीतेंगे जंग: योगी

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

गोरखपुर: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को कहा है कि उत्तर प्रदेश इंसेफेलाइटिस उन्मूलन के अंतिम स्टेज पर पहुंच गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में शुरू भारत स्वच्छता मिशन एवं अंतर विभागीय समन्वय की वजह से इंसेफेलाइटिस से मौतों का आंकड़ा 95 फीसदी कम हुआ है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में और सभी के सहयोग से कोरोना के खिलाफ भी हम जंग जीतेंगे। जब तक कोई वैक्सीन या दवा नहीं आ जाती है तब तक हमें सतर्कता बरतनी होगी। लोगों को जागरूक करते रहने की भी जरूरत है।

गोरखपुर सर्किट हाउस में मीडियाकर्मियों से मुखातिब हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि गोरखपुर अंचल में वर्ष 1977 से इंसेफेलाइटिस का कहर है। वर्ष 2004-05 में वैक्सिनेशन शुरू हुआ। इंसेफेलाइटिस से अकेले गोरखपुर-बस्ती मंडल में बड़ी संख्या में मासूमों की मौतें होती थीं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में वर्ष 2014 में शुरू भारत स्वच्छता मिशन इस महामारी पर अंकुश लगाने में काफी हद तक मददगार साबित हुआ। पहले रास्तों पर गंदगी रहती थी। गांव-गांव में चलना मुश्किल होता था। गंदगी और उसकी दुर्गंध लोगों के स्वास्थ्य को प्रभावित करती थी। अभियान चलाकर गांव-गांव में शौचालयों का निर्माण कराया गया। वर्ष 2017 में स्वास्थ्य विभाग के नेतृत्व में अंतर विभागीय समन्वय स्थापित कर जागरूकता फैलाई गई।

सीएम ने कहा कि दूसरी तरफ स्वास्थ्य विभाग ने पीएचसी-सीएचसी से लेकर जिला अस्पतालों तक व्यवस्था सुधारी जिसकी वजह से हमें सफलता मिलने लगी। जागरूकता फैलाई गई। बेसिक शिक्षा विभाग ने भी बच्चों को जागरूक किया। इसकी वजह से इंसेफेलाइटिस से मौतों का ग्राफ 95 फीसदी से कम हो गया है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना संक्रमण से पूरी दुनिया जूझ रही है। दुनिया के तमाम देश इस महामारी से परेशान हैं। लोगों की मौतें हो रही हैं। उन्होंने कहा कि दुनिया के अन्य बड़े देशों की तुलना में हम बेहतर कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हम कोविड 19 के खिलाफ जंग लड़ रहे हैं और हम जरूर जीतेंगे।

उन्होंने आंकड़ों के हिसाब से बताया कि भारत की 133 करोड़ आबादी में 28 लाख लोग कोरोना संक्रमित हुए। इनमें से 21 लाख लोग स्वस्थ हो गए। 7 लाख अभी भी एक्टिव केस हैं। अमेरिका की आबादी 33 करोड़ हैं। वहां 58 लाख लोग पाजीटिव हैं जिनमें से अब भी 25 लाख एक्टिव केस हैं। यही हाल ब्राजील का है। 21 करोड़ आबादी वाले ब्राजील में 35 लाख केस आए। वर्ततान में 7.5 लाख पाजीटिव हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि कोरोना संक्रमण से बचाव की दिशा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में किए जा रहे प्रयासों के सार्थक परिणाम सामने आ रहे हैं। अमेरिका में कोरोना संक्रमण से मौतों का ग्राफ 3.1 प्रतिशत है। ब्राजील में यह आंकड़ा 3.2 प्रतिशत है। भारत में कोरोना संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा 1.7 प्रतिशत है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...