1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. विस्टाडोम कोच के साथ पहली बार रवाना हुई डेक्कन एक्सप्रेस, जानें कोच की खासियत

विस्टाडोम कोच के साथ पहली बार रवाना हुई डेक्कन एक्सप्रेस, जानें कोच की खासियत

रेल यात्रा में प्रकृति के नजारे देखने को सुलभ मौका रेलवे के प्रयासों से अब रेल यात्रियों को मिलेगा। डेक्कन एक्सप्रेस से मुंबई से पुणे का सफर करने वालों के लिए यह रेलवे की नई सौगात है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

नई दिल्ली:  रेल यात्रा में प्रकृति के नजारे देखने को सुलभ मौका रेलवे के प्रयासों से अब रेल यात्रियों को मिलेगा। डेक्कन एक्सप्रेस से मुंबई से पुणे का सफर करने वालों के लिए यह रेलवे की नई सौगात है। शनिवार को मध्य रेलवे ने ट्रेन का संचालन दोबारा शुरू कर दिया है। खास बात यह है कि इस बार रेल में पहली बार विस्टाडोम कोच भी लगाया है। जिसके जरिए यात्री सफर के साथ-साथ प्रकृति के नजारे भी ले सकेंगे। ट्रेन को आज सुबह 7 बजे हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

पढ़ें :- Assam News: अतिक्रमण विरोधी अभियान के दौरान हिंसक झड़प, दो की मौत, नौ पुलिसकर्मी घायल
Jai Ho India App Panchang

अब डेक्कन एक्सप्रेस में रेल का सफर मोबाइल नहीं वादियों को देखते हुए गुजरेगा। विस्टाडोम कोच के जरिए यात्री यात्रा के दौरान पश्चिमी घाट सेक्शन के मनोरम दृश्यों और वादियों का मजा लेते नजर आए। मुम्बई-पुणे मार्ग पर यात्री माथेरान पहाड़ी, सोनगिर पहाड़ी, उल्हास नदी, उल्हास घाटी, खंडाला व लोनावाला की प्राकृतिक सुंदरता और प्रकृति को नजदीकी से देखने का आनंद ले पाएंगे।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी ट्विटर हैंडल पर वीडियो के जरिए यात्रा की एक झलक दिखाई है।

 

 

विस्टाडोम कोच में क्या है खास
समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने बताया, ‘एयर कंडीशन कोच में छत पर ग्लास पैनल लगे हैं और इसकी खिड़कियां बड़ी हैं।’ उन्होंने जानकारी दी, ‘इसकी कुर्सियां 180 डिग्री तक घूम सकती हैं और दरवाजे बटन से खुलते हैं।’ एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार, इस कोच में लगी कांच की खिड़कियां इंटीग्रल कोच फैक्ट्री चेन्नई में तैयार हुई हैं। इनमें लैमिनेटेड ग्लास शीट लगी हैं, जो बिखरती नहीं हैं।

पढ़ें :- UP को नंबर एक योगी आदित्यनाथ ने बनाया, चमक, दमक नहीं बल्कि विकास को दी प्राथमिकता : धर्मेंद्र प्रधान

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...