1. हिन्दी समाचार
  2. सियाचिन दौरे पर पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सीमाओं पर सुरक्षा तैयारियों का लेंगे जायजा

सियाचिन दौरे पर पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सीमाओं पर सुरक्षा तैयारियों का लेंगे जायजा

Defense Minister Rajnath Singh Who Arrived On Siachen Tour Looks After Security Preparations On The Borders

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। रक्षा मंत्री बनने के बाद सोमवार को राजनाथ सिंह जम्मू—कश्मीर के सियाचीन ग्लेशियर पहुंचे। इनके साथ सेना प्रमुख बिपिन रावत भी मौजूद हैं। यहां पर वह अधिकारियों से मुलाकात करेंगे और बॉर्डर पर तैयारियों का जायजा लेंगे। इसके बाद वह श्रीनगर जायेंगे। इस दौरे के दौरान वह जम्मू कश्मीर में आतंकवाद निरोधक अभियान का जायजा लेने के साथ ही पाकिस्तान से लगी सीमाओं पर सुरक्षा तैयारियों के बारे में जानकारी लेंगे।

पढ़ें :- काशी पूरे विश्‍व को प्रकाश देने वाली है, यहां की गलियां जीवंत और ऊर्जावान हैं : पीएम मोदी

राजनाथ सिंह रक्षा मंत्रालय का प्रभार संभालने के बाद पहली यात्रा में सबसे पहले सियाचिन ग्लेशियर पहुंचे हैं, जिसे दुनिया का सबसे खतरनाक युद्ध क्षेत्र कहा जाता है। यहां वह फील्ड कमांडरों और जवानों के साथ बातचीत करेंगे। रक्षा मंत्री के साथ सेना प्रमुख जनरल विपिन रावत भी मौजूद हैं।

बता दें कि यहां पर जवानों को सबसे ज्यादा ठण्डी और सर्द हवाओं का सामाना करना पड़ता है। सर्दियों में ग्लेशियर पर भूस्खलन और हिमस्खलन बहुत ज्यादा होता है। यहां तापमान शून्य से 60 डिग्री सेल्सियस नीचे तक चला जाता है। सूत्रों ने बताया कि रक्षा मंत्री को 14 कोर और 15 कोर में पाकिस्तान की ओर से पैदा की गई किसी तरह की प्रतिकूल स्थिति से निपटने की भारत की तैयारी आदि पर विस्तृत जानकारी दी जाएगी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...