1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का बड़ा ऐलान, रक्षा क्षेत्र में आत्‍मनिर्भर बनेगा भारत, देश में बनेंगे 101 उपकरण

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का बड़ा ऐलान, रक्षा क्षेत्र में आत्‍मनिर्भर बनेगा भारत, देश में बनेंगे 101 उपकरण

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज रक्षा क्षेत्र को लेकर बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने आत्मनिर्भर भारत को बूस्ट देने के लिए अहम घोषणाएं की हैं। उन्होंने कहा कि  इसके तहत 101 रक्षा उपकरणों के आयात को प्रतिबंधित किया गया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि रक्षा मंत्रालय ने 101 उपकरणों की एक सूची तैयार की है, जिनके आयात पर यह प्रतिबंध लागू होगा।

यह रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की दिशा में एक बड़ा कदम है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने 5 स्तंभों अर्थव्यवस्था, इंफ्रास्ट्रक्चर, प्रणाली, जनसांख्यिकी और मांग के आधार पर ‘आत्मनिर्भर भारत’ के लिए स्पष्ट आह्वान किया है। इसके लिए पीएम ने ‘आत्मनिर्भर भारत’ के नाम से एक विशेष आर्थिक पैकेज की घोषणा भी की है।

रक्षामंत्री ने कहा कि रक्षा क्षेत्र में घरेलू उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए मंत्रालय ने जो लिस्ट बनाई है वह सेना, पब्लिक और प्राइवेट इंडस्‍ट्री से चर्चा के बाद तैयार की गई है। राजनाथ सिंह के मुताबिक, ऐसे उत्‍पादों की करीब 260 योजनाओं के लिए तीनों सेनाओं ने अप्रैल 2015 से अगस्‍त 2020 के बीच लगभग साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये के कॉन्‍ट्रैक्‍ट्स दिए थे। अगले 6 से 7 सालों में घरेलू इंडस्‍ट्री को लगभग 4 लाख करोड़ रुपये का ऑर्डर दिया जाएगा।

रक्षामंत्री ने कहा कि 101 वस्तुओं में सिर्फ आसान वस्तुएं ही शामिल नहीं हैं बल्कि कुछ उच्च तकनीक वाले हथियार सिस्टम भी हैं, जैसे आर्टिलरी गन, असॉल्ट राइफलें, ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट, LCHs, रडार और कई अन्य आइटम हैं जो हमारी रक्षा सेवाओं की जरूरतों को पूरा करने के लिए हैं। इन 101 उत्पादों की लिस्‍ट में आर्मर्ड फाइटिंग व्‍हीकल्‍स भी शामिल हैं।

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...