1. हिन्दी समाचार
  2. जॉब्स
  3. Defense Ministry Recruitment 2021: इंडियन कोस्ट गार्ड के 322 पदों पर निकली भर्ती, ऐसे करें जल्द आवेदन

Defense Ministry Recruitment 2021: इंडियन कोस्ट गार्ड के 322 पदों पर निकली भर्ती, ऐसे करें जल्द आवेदन

रक्षा मंत्रालय (Ministry of Defence) के तहत इंडियन कोस्ट गार्ड (ICG) ने विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है। सभी योग्य पुरुष उम्मीदवार (Eligible Male Candidates) इस भर्ती के लिए ऑफिशियल वेबसाइट joinindiancoastguard.gov.in पर 4 जनवरी 2022 से 14 जनवरी 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Defense Ministry Recruitment 2021: रक्षा मंत्रालय (Ministry of Defence) के तहत इंडियन कोस्ट गार्ड (ICG) ने विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है। सभी योग्य पुरुष उम्मीदवार (Eligible Male Candidates) इस भर्ती के लिए ऑफिशियल वेबसाइट joinindiancoastguard.gov.in पर 4 जनवरी 2022 से 14 जनवरी 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

पढ़ें :- Lucknow News : मदरसे के बच्चों को पढ़ाया जाएगा संविधान, परीक्षा में भाषा की कोई नहीं होगी पाबंदी

आवश्यक जानकारी 

वैकेंसी डिटेल्स

इस प्रोसेस के माध्यम से इंडियन कोस्ट गार्ड में नाविक (जनरल ड्यूटी) के 260 पद, नाविक (डॉमेस्टिक ब्रांच) के 35 पद, यांत्रिक (मैकेनिकल) के 13 पद, यांत्रिक (इलेक्ट्रिकल) के 9 पद और यांत्रिक (इलेक्ट्रॉनिक्स) के 5 पद सहित कुल 322 खाली पदों पर भर्ती की जाएगी।

सिलेक्शन प्रोसेस

इंडियन कोस्ट गार्ड में इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का सिलेक्शन रिटन एग्जाम, फिजिकल फिटनेस टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन आदि के आधार पर किया जाएगा।

आयु सीमा

नाविक (जनरल ड्यूटी) / यांत्रिक पदों के लिए उम्मीदवार का जन्म 1 अगस्त 2000 से 31 जुलाई 2004 और नाविक (डॉमेस्टिक ब्रांच) के लिए 1 अक्टूबर 2000 से 30 सितंबर 2004 के बीच होना चाहिए। हालांकि, सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

पढ़ें :- Padma Shri Award 2023: सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार को इस साल मिलेगा पद्मश्री, जताया आभार

योग्यता

नाविक (जनरल ड्यूटी) पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैथ्स और फिजिक्स विषयों के साथ कक्षा 12वीं पास होना चाहिए। जबकि, नाविक (डॉमेस्टिक ब्रांच) के लिए 10वीं पास भी आवेदन कर सकते हैं। सभी पदों के लिए शैक्षिक योग्यता अलग-अलग निर्धारित की गई है इसलिए उम्मीदवार ‌विस्तृत जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

सैलरी

इंडियन कोस्ट गार्ड में नाविक पदों पर सिलेक्टेड कैंडिडेट्स को सैलरी लेवल 3 के तहत 21700 रुपए महीने सैलरी दी जाएगी। जबकि, यांत्रिक पदों के लिए वेतन लेवल 5 के तहत 29200 रुपए महीने का वेतन मिलेगा। सभी योग्य उम्मीदवार ICG Recruitment 2021 के लिए ऑफिशियल वेबसाइट joinindiancoastguard.cdac.in पर रजिस्टर कर सकते हैं।

आवेदन शुल्क

उम्मीदवारों को 250 रुपए आवेदन शुल्क भी जमा करना होगा। अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट चेक करें।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...