1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Delhi air pollution: दिल्ली में डीजल गाड़ियों पर लगा बैन, बढ़ते प्रदूषण को लेकर उठाए गए ये अहम कदम

Delhi air pollution: दिल्ली में डीजल गाड़ियों पर लगा बैन, बढ़ते प्रदूषण को लेकर उठाए गए ये अहम कदम

दिल्ली में वायु प्रदूषण कम होने का नाम नहीं ले रहा है। पिछले काफी दिनों से यहां पर वायु प्रदूषण से लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही है। अब इसको लेकर दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने राजधानी में डीजल वाहनों पर रोक लगाने का निर्णय लिया है।

By शिव मौर्या 
Updated Date

Delhi air pollution: दिल्ली में वायु प्रदूषण कम होने का नाम नहीं ले रहा है। पिछले काफी दिनों से यहां पर वायु प्रदूषण से लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही है। अब इसको लेकर दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने राजधानी में डीजल वाहनों पर रोक लगाने का निर्णय लिया है।

पढ़ें :- प्रो. पीके मिश्रा का इस्तीफा, तो विनय पाठक पर गंभीर आरोपों के बाद राजभवन की 'मेहरबानी' का क्या है 'राज'?

इस बैन को प्रभावी बनाने के लिए 6 सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया है। दिल्ली में बीएस—6 गाड़ियों को ही एंट्री मिलेगी। वहीं, सीएनजी, इलेक्ट्रिक और जरूरी सेवा से जुड़े ट्रकों को छोड़कर अन्य पर प्रतिबंध रहेगा। हालांकि, उन्होंने अभी यह साफ नहीं किया कि नॉन बीएस-6 गाड़ियों पर लगाया गया प्रतिबंध निजी कारों पर भी लागू होगा या नहीं।

पर्यावरण मंत्री ने कहा कि, दिल्ली में प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए दिल्ली के अंदर सभी तरह के निर्माण और विध्वंस के काम पर रोक है। इसमें कुछ कैटिगरी को छूट दी गई थी। आज हाईवे, रोड कंस्ट्रक्शन, फ्लाइओवर, पाइप लाइन और पावर ट्रांसमिशन के काम पर भी प्रतिबंध लगाया जा रहा है।

 

 

पढ़ें :- Parliament Live : पीएम मोदी, बोले- '2004 से 14 तक घोटालों का दशक, UPA ने मौकों को मुसीबत में पलटा'

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...