अब एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन में लीजिए मुफ्त वाई-फाई

नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने शुक्रवार को अपने एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर मुफ्त वाई-फाई सेवा का शुभारंभ किया। इसे शिवाजी स्टेडियम मेट्रो स्टेशन पर शुरू किया गया। वाई-फाई की सुविधा 22.7 किलोमीटर लंबे एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के सभी यात्रियों को मिलेगी। इसमें छह स्टेशन शामिल हैं। डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह ने इस सुविधा का उद्घाटन किया जिस पर ‘उई डीएमआरसी फ्री वाई-फाई’ अंकित था ।

इस सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए यात्रियों को अपने फोन से वाई-फाई कनेक्शन खोजना होगा और उनमें से ‘उई डीएमआरसी फ्री वाई-फाई’ का चयन करना होगा। ‘उई’ या (ओयूआई) एक फ्रेंच शब्द है जिसका अर्थ ‘हां’ है। इस सुविधा के लिए डीएमआरसी ने टेक्नो सेट कॉम से करार किया है। यह भारत में मौजूदा समय में दिल्ली-हावड़ा राजधानी एक्सप्रेस रेल में वाई-फाई की सुविधा दे रहा है।




टेक्नो सेट कॉम के साफ्टवेयर और मोबाइल एप के सहायक उपाध्यक्ष अमित मोहन ने कहा, “हमने डीएमआरसी के साथ गठबंधन में पूरे रेल नेटवर्क में इंटरनेट कनेक्टिविटी देने का कार्य शुरू किया है। इसके अगले साल तक पूरा हो जाने की संभावना है। ” उन्होंने कहा, “हम 2एमबी प्रति सेकेंड की स्पीड दे रहे हैं, यह प्रति सेकेंड 50 एमबी के उच्च स्तर तक जा सकता है। यह एक अच्छी स्पीड है, कोई भी मिनट भर में एक फिल्म डाउनलोड कर सकता है।”