1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Delhi Corona Updates : सत्येंद्र जैन, बोले- दिल्ली में कोरोना के 17 हजार केस आज आने की उम्मीद

Delhi Corona Updates : सत्येंद्र जैन, बोले- दिल्ली में कोरोना के 17 हजार केस आज आने की उम्मीद

Delhi Corona Updates :  दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Delhi Health Minister Satyendar Jain) ने शुक्रवार को कहा कि दिल्ली में आज लगभग 17 प्रतिशत की पॉजिटीविटी रेट  (Positivity Rate) के साथ कोरोना वायरस (Corona Virus) के 17,000 मामले रिपोर्ट होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि दिल्ली संक्रमण में वृद्धि दर्ज करने वाला देश का पहला राज्य है, क्योंकि अधिकांश अंतरराष्ट्रीय उड़ानें (International Flights)राजधानी में आती हैं।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Delhi Corona Updates :  दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Delhi Health Minister Satyendar Jain) ने शुक्रवार को कहा कि दिल्ली में आज लगभग 17 प्रतिशत की पॉजिटीविटी रेट  (Positivity Rate) के साथ कोरोना वायरस (Corona Virus) के 17,000 मामले रिपोर्ट होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि दिल्ली संक्रमण में वृद्धि दर्ज करने वाला देश का पहला राज्य है, क्योंकि अधिकांश अंतरराष्ट्रीय उड़ानें (International Flights) राजधानी में आती हैं।

पढ़ें :- प्रो. पीके मिश्रा का इस्तीफा, तो विनय पाठक पर गंभीर आरोपों के बाद राजभवन की 'मेहरबानी' का क्या है 'राज'?

जैन ने कहा कि यही कारण है कि हमने अन्य राज्यों की तुलना में कोविड​​​-19 के प्रसार को रोकने के लिए कड़े कदम उठाए हैं। कुछ लोग कह सकते हैं कि इसकी आवश्यकता नहीं है, लेकिन बाद में पछताने से बेहतर है। उन्होंने कहा कि गुरुवार दिल्ली में 15,000 मामले आए थे। मेरे हिसाब से आज 17,000 नए मामले आने की संभावना है। पॉजिटिविटी रेट (Positivity Rate) कल से 1-2 फीसदी ज्यादा होने की संभावना है। कल पॉजिटिविटी रेट (Positivity Rate)  15 फीसदी के आसपास था, जो आज 17-18 फीसदी होने की संभावना है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा ओमिक्रॉन वैरिएंट को “हल्का” करार देने पर जैन ने कहा कि केवल विशेषज्ञ ही बता पाएंगे। यह हल्का है या नहीं है। उन्होंने कहा कि मैं आपको वह डेटा दे सकता हूं जो मेरे पास है। दिल्ली में लगभग 31,498 एक्टिव केस हैं और अस्पतालों के केवल 1,091 बेड्स पर मरीज हैं। पिछली बार जब हमारे पास इतने ही मामले थे, तो लगभग 7,000 बेड्स भरे हुए थे।

इसके साथ ही जैन ने कहा कि कोई भी मरीज जो होम आइसोलेशन (Home Isolation) में है वह पॉजिटिव आने के 7 दिन बाद डिस्चार्ज हो सकता है, अगर उसे 3 दिन तक लगातार कोई लक्षण नहीं आता है। इसमें मरीज को फिर से टेस्ट कराने की आवश्यकता नहीं है।

पढ़ें :- Parliament Live : पीएम मोदी, बोले- '2004 से 14 तक घोटालों का दशक, UPA ने मौकों को मुसीबत में पलटा'
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...