​दिल्ली चुनाव: कांग्रेस ने जारी किया घोषणा पत्र, 300 यूनिट तक बिजली फ्री समेत यह किए वादे

congress
​दिल्ली चुनाव: कांग्रेस ने जारी किया घोषणा पत्र, 'न्‍याय' योजना और 300 यूनिट तक बिजली फ्री देने का वादा

नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा चुनाव के अब सिर्फ छह दिन बचे हैं। इस बीच कांग्रेस ने आज अपना घोषण पत्र जारी किया है। अपने घोषणा पत्र में कांग्रेस ने 300 यूनिट तक बिजली फ्री देने का वादा किया है। साथ ही सरकारी नौकरियों में 33 प्रतिशत महिलाओं को आरक्षण, 20 हजार लीटर से कम पानी खर्च करने पर 30 पैसा/लीटर के हिसाब से कैशबैक जैसे वादे भी घोषणापत्र में किए हैं।

Delhi Election Congress Releases Manifesto Justice Scheme And Promises To Provide Electricity Up To 300 Units :

घोषण पत्र जारी करते हुए कांग्रेस नेताओं ने कहा कि उनकी पार्टी सत्ता में आई तो यहां एनपीआर और एनआरसी नहीं लागू किया जायेगा। दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा, अजय माकन और आनंद शर्मा ने कांग्रेस का घोषणापत्र पेश किया। कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में शीला पेंशन योजना के तहत पांच हजार रुपये प्रति महीना भत्ता देने का ऐलान किया गया है।

कांग्रेस ने दिल्ली विधानसभा चुनाव को ‘ऐसी होगी हमारी दिल्ली’ टैगलाइन के साथ पेश किया है। इसके साथ ही घोषणापत्र में कर्नाटक की तरह इंदिरा कैंटीन की तर्ज पर 100 इंदिरा कैंटीन दिल्ली में खोलने का वादा किया गया है। इसके साथ ही वादा किया है कि जिन लोगों की नौकरी चली गयी उन्हें सरकार बनने पर पांच हजार छंटनी मुआवाज दिया जायेगा।

यह हैं प्रमुख वादे
. 300 यूनिट तक बिजली मुफ्त।
. 300-400 यूनिट तक बिजली उपयोग करने पर 50% की छूट।
. 400-500 यूनिट तक बिजली उपयोग करने पर 30% की छूट।
. 500-600 यूनिट तक बिजली उपयोग करने पर 25% की छूट।
. 20 हजार लीटर तक पानी मुफ्त। इससे कम खर्च करने पर 30 पैसा/लीटर का कैशबैक मिलेगा।
. सरकारी नौकरियों में 33% महिला आरक्षण।
. ट्रांसजेंडरों के लिए शीला पेंशन योजना के तहत 5,000 रुपये प्रति महीना का प्रवधान
स्नातकों को हर महीने 5,000 रुपये और परा स्नातकों को 7,500 रुपये बेरोजगारी भत्ता की योजना।
. बीपीएल कोटे वाले परिवारों के एक सदस्य को स्टार्टअप के लिए 25 लाख रुपये की एक मुश्त राशि देगी।
. दिल्ली में प्रदूषण को कम करने के लिए कुल बजट का 25 प्रतिशत पलूशन कंट्रोल करने में खर्च करेंगे।
. कांग्रेस सभी अनधिकृत कॉलोनियों को नियमित करेगी और इन कॉलोनियों के कल्याण और बुनियादी ढांचे को सुधारने के लिए पांच सालों में 35,000 करोड़ खर्च करेगी।

नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा चुनाव के अब सिर्फ छह दिन बचे हैं। इस बीच कांग्रेस ने आज अपना घोषण पत्र जारी किया है। अपने घोषणा पत्र में कांग्रेस ने 300 यूनिट तक बिजली फ्री देने का वादा किया है। साथ ही सरकारी नौकरियों में 33 प्रतिशत महिलाओं को आरक्षण, 20 हजार लीटर से कम पानी खर्च करने पर 30 पैसा/लीटर के हिसाब से कैशबैक जैसे वादे भी घोषणापत्र में किए हैं। घोषण पत्र जारी करते हुए कांग्रेस नेताओं ने कहा कि उनकी पार्टी सत्ता में आई तो यहां एनपीआर और एनआरसी नहीं लागू किया जायेगा। दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा, अजय माकन और आनंद शर्मा ने कांग्रेस का घोषणापत्र पेश किया। कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में शीला पेंशन योजना के तहत पांच हजार रुपये प्रति महीना भत्ता देने का ऐलान किया गया है। कांग्रेस ने दिल्ली विधानसभा चुनाव को 'ऐसी होगी हमारी दिल्ली' टैगलाइन के साथ पेश किया है। इसके साथ ही घोषणापत्र में कर्नाटक की तरह इंदिरा कैंटीन की तर्ज पर 100 इंदिरा कैंटीन दिल्ली में खोलने का वादा किया गया है। इसके साथ ही वादा किया है कि जिन लोगों की नौकरी चली गयी उन्हें सरकार बनने पर पांच हजार छंटनी मुआवाज दिया जायेगा। यह हैं प्रमुख वादे . 300 यूनिट तक बिजली मुफ्त। . 300-400 यूनिट तक बिजली उपयोग करने पर 50% की छूट। . 400-500 यूनिट तक बिजली उपयोग करने पर 30% की छूट। . 500-600 यूनिट तक बिजली उपयोग करने पर 25% की छूट। . 20 हजार लीटर तक पानी मुफ्त। इससे कम खर्च करने पर 30 पैसा/लीटर का कैशबैक मिलेगा। . सरकारी नौकरियों में 33% महिला आरक्षण। . ट्रांसजेंडरों के लिए शीला पेंशन योजना के तहत 5,000 रुपये प्रति महीना का प्रवधान स्नातकों को हर महीने 5,000 रुपये और परा स्नातकों को 7,500 रुपये बेरोजगारी भत्ता की योजना। . बीपीएल कोटे वाले परिवारों के एक सदस्य को स्टार्टअप के लिए 25 लाख रुपये की एक मुश्त राशि देगी। . दिल्ली में प्रदूषण को कम करने के लिए कुल बजट का 25 प्रतिशत पलूशन कंट्रोल करने में खर्च करेंगे। . कांग्रेस सभी अनधिकृत कॉलोनियों को नियमित करेगी और इन कॉलोनियों के कल्याण और बुनियादी ढांचे को सुधारने के लिए पांच सालों में 35,000 करोड़ खर्च करेगी।