1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली चुनाव: केजरीवाल के खिलाफ कुमार विश्वास हो सकते हैं BJP उम्मीदवार, कांग्रेस में बढ़ी बेचैनी

दिल्ली चुनाव: केजरीवाल के खिलाफ कुमार विश्वास हो सकते हैं BJP उम्मीदवार, कांग्रेस में बढ़ी बेचैनी

Delhi Elections Kumar Vishwas May Be Bjp Candidate Against Kejriwal Congress Increases Uneasiness

By बलराम सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के अरविंद केजरीवाल आज नई दिल्ली सीट से अपना नामांकन दाखिल करेंगे। इस बीच केजरीवाल के खिलाफ भाजपा और कांग्रेस भी अपना मजबूत उम्मीदवार उतारने पर विचार कर रहे हैं। सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस पूर्व सीएम शीला दीक्षित की बेटी लतिका सईद या बहन रमा धवन को नई दिल्ली से टिकट दे सकती है। हालांकि अभी तक पार्टी को दोनों की सहमति नहीं मिली है। वहीं बीजेपी अरविंद केजरीवाल को उन्हीं के हथियार से मात देने की तैयारी कर रही है। चर्चा है कि भाजपा नेतृत्व केजरीवाल के पूर्व साथी और जाने माने कवि कुमार विश्वास को उतारने पर विचार कर रहा है।

पढ़ें :- सोनिया गांधी ने दी विजयादशमी की बधाई, कहा-अंत में सच की विजय ही नियति है

कांग्रेस में केजरीवाल के खिलाफ चुनाव लड़ने के लिए रविवार देर रात तक लतिका सईद और रमा धवन को मानने की कोशिश चलती रहीं। इसके अलावा नई दिल्ली सीट के लिए अजय माकन के करीबी महेंद्र मंगला, सुभाष चोपड़ा के नजदीकी रमेश सब्बरवाल और यूथ कांग्रेस से जुड़े रहे अशोक चोपड़ा के नाम भी शामिल हैं। पार्टी ने शनिवार रात 54 सीटों की घोषणा की थी, जिसमें पूर्वांचल के हिस्से में दो सीटें रिठाला से प्रवीण कुमार पांडेय और संगम विहार से कैंपेन कमेटी के अध्यक्ष कीर्ति आजाद की पत्नी पूनम आजाद को मौका मिला। 4 सीटें किराड़ी, बुराड़ी, पालम और उत्तम नगर राजद को दिए जाने के बाद बची 12 सीटों पर खींचतान चल रही है।

वहीं भाजपा ने भी अभी तक 13 सीटों पर उम्मीदवार नहीं घोषित किए हैं। कांग्रेस की तरह भाजपा को भी नई दिल्ली सीट पर प्रत्याशी नहीं मिल रहा है। चर्चा है कि केजरीवाल के सामने कवि कुमार विश्वास को उतारने पर विचार हो रहा है। कृष्णा नगर सीट पर डाॅ. हर्षवर्द्धन अपने मित्र डॉक्टर अनिल गोयल को लड़वाना चाहते हैं तो गौतम गंभीर की पसंद्र हृदेश अग्रवाल हैं। सूत्र डाॅ. हर्षवर्द्धन के खुद लड़ने की बात कह रहे हैं। इसी तरह दिल्ली कैंट में सांसद मीनाक्षी लेखी करण सिंह तंवर काे टिकट देने के लिए अड़ गई हैं।

भाजपा का शिअद के साथ शाहदरा, कालकाजी और रजौरी गार्डन सीट पर समझौता हो गया है। लेकिन हरिनगर सीट पर अकाली अमरजीत सिंह पप्पू को उम्मीदवार बनाना चाहती है। इस पर भाजपा अभी सहमत नहीं है। जदयू से बात बन गई है। जदयू से बुराड़ी से शैलेंद्र रॉय और संगम विहार से अभिषेक गुप्ता लड़ेंगे। दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों पर 8 फरवरी को मतदान होगा, नतीजे 11 फरवरी को आएंगे। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 21 जनवरी है।

पढ़ें :- यूपी: बीजेपी अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह बोले, चीन और पाकिस्तान से कब युद्ध होगा PM मोदी ने तय कर लिया है

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...