1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. दिल्ली सरकार कोरोना की नई लहर को लेकर सतर्क, रिपोर्ट नेगेटिव होने पर ही मिलेगी एंट्री

दिल्ली सरकार कोरोना की नई लहर को लेकर सतर्क, रिपोर्ट नेगेटिव होने पर ही मिलेगी एंट्री

By Manali Rastogi 
Updated Date

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ने देश में एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली है, जिसके बाद तमाम राज्य सरकारें सख्त उठाने को मजबूर हो गई हैं। इसी क्रम में दिल्ली आपदा प्रबंधन विभाग (DDMA) ने भी कड़े कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। ऐसे में अब मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, केरल, छत्तीसगढ़ और पंजाब से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली आने वाले लोगों को आरटी-पीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट दिखाना पड़ेगा। इसके बाद ही उन्हें दिल्ली में एंट्री मिलेगी।

पढ़ें :- Mulayam Singh Yadav Net Worth : सत्ता के माहिर खिलाड़ी मुलायम सिंह यादव जानें कितनी संपत्ति के हैं मालिक?

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 26 फरवरी यानी शुक्रवार आधी रात से दिल्ली में ये नया नियम लागू हो जाएगा। यही नहीं, ये नियम 15 मार्च दोपहर 12 बजे तक लागू रहेगा। बता दें, इन पांच राज्यों से दिल्ली आने वाले किसी भी व्यक्ति की कोरोना रिपोर्ट 72 घंटे से ज्‍यादा पुरानी नहीं होनी चाहिए। ऐसे में अगर कोई शख्स इन पांच राज्यों में से दिल्ली जा रहा है तो उसे इस बात का ख्याल रखना पड़ेगा कि वो पहले कोरोना का टेस्ट कराए और रिपोर्ट नेगेटिव आने पर ही ट्रेवल करे। इस बारे में दिल्ली आपदा प्रबंधन विभाग आदेश जारी करने जा रहा है।

गौरतलब है कि कोरोना के मामले मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, केरल, छत्तीसगढ़ और पंजाब में एक बार फिर तेजी से बढ़ रहे हैं। मंगलवार को कोरोना के आने वाले ज्यादातर आंकड़े इन्हीं राज्यों से हैं। ये आंकड़े हैरान कर देने वाले हैं। मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, केरल, छत्तीसगढ़ और पंजाब ही बीते दिन 86 प्रतिशत कोरोना के मामले सामने आए। इसलिए इन राज्यों ने भी कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए कई फैसले लिए हैं। वहीं, कोविड-19 को लेकर महाराष्ट्र सरकार ने भी सख्त नियम लागू कर दिए हैं।

महाराष्ट्र सरकार ने बीते सोमवार से राज्य में भीड़-भाड़ वाले सारे राजनीतिक और धार्मिक कार्यक्रमों पर पाबंदी लगा दी है। यही नहीं, मुख्यमंत्री का ये भी कहना है कि अगर इसी तरह कोरोना संक्रमण के मामलों में इजाफा होता रहा तो जल्द ही राज्य में फिर से लॉकडाउन लगाया जा सकता है। वैसे राज्य सरकार पहले ही अमरावती मंडल के 5 अन्य जिलों अमरावती, अकोला, वाशिम, बुल्ढाड़ा और यवतमाल में कई तरह की पाबंदियां लगा चुकी है।

महाराष्ट्र के अमरावती मंडल के इन पांच जिलों में सिर्फ जरूरी सामानों की दुकानें ही खुली हैं। इनके अलावा बाकी सारी दुकानें बंद रखने का आदेश दिया गया है। इसके अलावा स्कूल-कॉलेज, कोचिंग संस्थान भी फिलहाल के लिए बंद हैं। सुबह 9 से शाम 5 बजे तक ही लोगों को सामन खरीदने की छूट दी गई है।

पढ़ें :- Rupee vs Dollar: डॉलर के आगे रुपया फिर धड़ाम, अब तक के निचले स्तर 81.94 रुपये पर पहुंचा

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...