वायु प्रदूषण नियंत्रण के लिए दिल्ली में फिर लागू होगा आॅड और ईवन फार्मूला

Delhi Pollution

Delhi Government Planning To Impose Odd Even Formula To Control Air Pollution Level Air Pollution In Delhi

नई दिल्ली। जाड़े के मौसम और दिवाली के प्रदूषण ने राजधानी दिल्ली की हवा में प्रदूषण को खतरनाक स्तर तक बढ़ा दिया है। दिल्ली सरकार ने वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए आॅड ईवन और फार्मूले को दोबारा लागू करने की तैयारी शुरू कर दी है।

दिवाली पर पटाखों के जलने से होने वाले प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली में पटाखों की बिक्री पर रोक लगा दी थी। जिसके बावजूद दिल्ली में प्रदूषण का स्तर में कोई खास राहत देखने को नहीं मिली। वहीं दूसरी ओर दिवाली के बाद फैक्ट्रियों और दफ्तरों के शुरू होने के साथ प्रदूषण के स्तर में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है।

दिल्ली में प्रदूषण की निगरानी करने वाली संस्था की माने तो आने वाले समय में प्रदूषण के स्तर में बढ़ोत्तरी देखने को मिल सकती है। दिल्ली के आस पास के प्रदेशों में धान की फसल की कटान के बाद पुआल के जलाने से होने वाला वायु प्रदूषण दिल्ली की हवा को जहरीला बना सकता है। दिल्ली सरकार ने परिस्थित पर नजर बनाई हुई है। जरूरत पड़ने पर सरकार दिल्ली की सड़कों पर वाहनों की संख्या को नियंत्रित करने के लिए आॅड ईवन फार्मूले को दोबारा लागू कर सकती है।

दिल्ली की जहरीली होती हवा ने लोगों को एकबार फिर मुंह पर मॉस्क लगाने को मजबूर कर दिया है। दिल्लीवासी अपने बच्चों को स्कूल भेजने से पहले मॉस्क दे रहे हैं, तो वहीं एयर प्यूरीफायर्स की डिमांड में बड़ा उछाल देखने को मिला है।

नई दिल्ली। जाड़े के मौसम और दिवाली के प्रदूषण ने राजधानी दिल्ली की हवा में प्रदूषण को खतरनाक स्तर तक बढ़ा दिया है। दिल्ली सरकार ने वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए आॅड ईवन और फार्मूले को दोबारा लागू करने की तैयारी शुरू कर दी है। दिवाली पर पटाखों के जलने से होने वाले प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली में पटाखों की बिक्री पर रोक लगा दी थी। जिसके बावजूद दिल्ली में प्रदूषण का…