प्रदूषण से बचने के लिए दिल्ली सरकार लायी एंटी स्मॉग गन

एंटी स्मॉग गन

नई दिल्ली। हवा में घुलने वाला जहर राजधानी को दूषित कर रहा है जिसे रोकने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है। दिल्ली को प्रदूषण मुक्त करने के लिए दिल्ली सरकार पहली बार एंटी स्मॉग गन का इस्तेमाल करने की तैयारी में है। स्मॉग से निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने बुधवार को आनंद विहार में एंटी-स्मॉग गन का ट्रायल किया। पर्यावरण विभाग और दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन की मौजूदगी में यह ट्रायल किया

Delhi Government Use Antismug Guns To Tackle Pollution In Delhi :

बता दें कि एंटी-स्मॉग गन ऐसी डिवाइस है, जो वातावरण में पानी की बौछार करती है, जिससे प्रदूषण कम होता है। पानी के टैंक से कनेक्ट इस मशीन को ट्रक के जरिए शहर के किसी भी हिस्से में ले जाकर इस्तेमाल किया जा सकता है।

इसका प्रयोग चीन समेत कई देशों में किया जाता रहा है। भारत में भी हरियाणा में एंटी स्मॉग गन का प्रयोग किया गया था। पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन के साथ उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया ने दिल्ली सचिवालय पर इस गन का ट्रायल सोमवार को किया था। हालांकि इसकी उपयोगिता को समझने के लिए अभी और ट्रायल लिए जाने का विचार है। इस एक मशीन की कीमत करीब 20 लाख है।

नई दिल्ली। हवा में घुलने वाला जहर राजधानी को दूषित कर रहा है जिसे रोकने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है। दिल्ली को प्रदूषण मुक्त करने के लिए दिल्ली सरकार पहली बार एंटी स्मॉग गन का इस्तेमाल करने की तैयारी में है। स्मॉग से निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने बुधवार को आनंद विहार में एंटी-स्मॉग गन का ट्रायल किया। पर्यावरण विभाग और दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन की मौजूदगी में यह ट्रायल कियाबता दें कि एंटी-स्मॉग गन ऐसी डिवाइस है, जो वातावरण में पानी की बौछार करती है, जिससे प्रदूषण कम होता है। पानी के टैंक से कनेक्ट इस मशीन को ट्रक के जरिए शहर के किसी भी हिस्से में ले जाकर इस्तेमाल किया जा सकता है।इसका प्रयोग चीन समेत कई देशों में किया जाता रहा है। भारत में भी हरियाणा में एंटी स्मॉग गन का प्रयोग किया गया था। पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन के साथ उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया ने दिल्ली सचिवालय पर इस गन का ट्रायल सोमवार को किया था। हालांकि इसकी उपयोगिता को समझने के लिए अभी और ट्रायल लिए जाने का विचार है। इस एक मशीन की कीमत करीब 20 लाख है।