1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. Delhi MCD Election 2022: दिल्ली नगर निगम चुनाव की तारीखों का ऐलान, 4 दिसंबर को होगी वोटिंग और 7 को आएंगे नतीजे

Delhi MCD Election 2022: दिल्ली नगर निगम चुनाव की तारीखों का ऐलान, 4 दिसंबर को होगी वोटिंग और 7 को आएंगे नतीजे

ल्ली नगर निगम चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। चार दिसंबर को एमसीडी चुनाव को लेकर वोटिंग होगी, जबकि सात दिसंबर को चुनाव के नतीजे आयेंगे। एमसीडी चुनाव की तारीखों का ऐलान होने के बाद वहां पर सियासी पारा और ज्यादा बढ़ेगा।

By शिव मौर्या 
Updated Date

Delhi MCD Election 2022: दिल्ली नगर निगम चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। चार दिसंबर को एमसीडी चुनाव को लेकर वोटिंग होगी, जबकि सात दिसंबर को चुनाव के नतीजे आयेंगे। एमसीडी चुनाव की तारीखों का ऐलान होने के बाद वहां पर सियासी पारा और ज्यादा बढ़ेगा। दिल्ली राज्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि 250 वार्डों में चुनाव कराने की तैयारियां पूरी हो गई हैं। इसमें 104 सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित हैं, जिसमें एससी के लिए उन 42 सीटों में से 21 सीटें एससी महिलाओं के लिए होंगी।

पढ़ें :- बेसिक शिक्षा विभाग ने निपुण भारत मिशन प्रचार-प्रसार के लिये जारी किये  आवश्यक निर्देश 

250 वार्ड में होंगे चुनाव
दिल्ली चुनाव आयुक्त विजय देव ने कहा कि 68 विधानसभा क्षेत्र में एमसीडी के 250 वार्ड में चुनाव होंगे। चुनाव के लिए नोटिफिकेशन 7 नवंबर को जारी होगा। नामांकन की आखिरी तारीख 14 नवंबर है। 16 नवंबर को नामांकन की जांच होगी। 19 नवंबर तक प्रत्याशी नाम वापस ले सकते हैं। दिल्ली का सेमीफाइनल कहे जाने वाले एमसीडी चुनाव के लिए वोटिंग 4 दिसंबर को होगी। 7 दिसंबर को नतीजे घोषित होंगे।

आचार संहिता हुई लागू
बता दें कि, एमसीडी चुनाव की तारीख का ऐलान होने के बाद वहां पर आचार संहिता को लागू कर दिया गया है। लाउड स्पीकर पर 10 बजे रात से सुबह 6 बजे तक प्रतिबंध रहेगा। 68 स्थानों पर नामांकन होंगे। चुनाव में प्रत्याशियों के लिए खर्च की सीमा पहले 5.57 लाख थी जिसे बढ़ाकर 8 लाख किया गया है।

 

पढ़ें :- उप्र माध्यमिक संस्कृत शिक्षा परिषद की पूर्व मध्यमा से उत्तर मध्यमा स्तर तक की परीक्षाओं का कैलेण्डर जारी
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...