Live अपडेट: पहली स्‍वसंचालित मेट्रो ट्रेन का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन, सीएम योगी भी मौजूद

pm-modi-yogi-noida

Delhi Metro Magenta Line Inauguration Live Updates Pm Narendra Modi And Cm Yogi Adityanath

नोएडा। दिल्ली मेट्रो की 12.64 किलोमीटर लंबी मजेंटा लाइन का उद्घाटन करने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंच चुके हैं। देश की यह पहली स्‍वसंचालित मेट्रो ट्रेन होगी। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल राम नाईक समेत कई कैबिनेट मंत्री भी मौजूद हैं। यह लाइन नोएडा के बॉटनिकल गार्डन को दक्षिण दिल्ली के कालकाजी मंदिर स्टेशन से जोड़ती है।

इस लाइन के शुरू हो जाने से नोएडा और साउथ दिल्ली के बीच सफर करने वालों को लगभग 30 मिनट की बचत होगी। यात्री सिर्फ 19 मिनट में नोएडा से साउथ दिल्ली पहुंच जाएंगे। मेट्रो की ये लाइन काफी खास है क्योंकि इस लाइन पर कई चीजों का इस्तेमाल पहली बार किया जाएगा। पहली बार किसी लाइन पर प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर्स (पीएसडी) और उच्च तकनीक वाली सिग्नलिंग प्रणाली का इस्तेमाल होगा।

ये हैं Live अपडेट-

प्रधानमंत्री ने मजेंटा लाइन का उद्घाटन कर दिया है। पीएम मोदी और यूपी सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने मेट्रो का पहला सफर भी शुरू कर दिया है। दोनों कालकाजी तक सफर करेंगे।

मजेंटा लाइन के साथ मेट्रो के ड्राइवर लेस होने की शुरुआत भी होगी। भविष्य में ड्राइवरलेस मेट्रो फेज तीन की दो प्रमुख लाइनों, 58.59 किलोमीटर लंबी पिंक लाइन (मजलिस पार्क से शिव विहार) और 34.27 किलोमीटर की मजेंटा लाइन (जनकपुरी पश्चिम से बॉटेनिकल गार्डन) पर चलेगी।

नोएडा में सुरक्षा के कड़े इंतजाम

पीएम मोदी के नोएडा दौरे को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए हैं। इसके लिए 5000 से ज्यादा सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है। नोएडा के आस-पास के 9 जिलों से अतिरिक्त पुलिसकर्मियों को बुलाया गया है। नोएडा में लोगों के लिए ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की गई है। उसके मुताबिक ही लोग घर से निकलें।

नोएडा। दिल्ली मेट्रो की 12.64 किलोमीटर लंबी मजेंटा लाइन का उद्घाटन करने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंच चुके हैं। देश की यह पहली स्‍वसंचालित मेट्रो ट्रेन होगी। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल राम नाईक समेत कई कैबिनेट मंत्री भी मौजूद हैं। यह लाइन नोएडा के बॉटनिकल गार्डन को दक्षिण दिल्ली के कालकाजी मंदिर स्टेशन से जोड़ती है। इस लाइन के शुरू हो जाने से नोएडा और साउथ दिल्ली के बीच सफर करने वालों को लगभग 30 मिनट की बचत…