1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली में प्रदूषण के चलते 5 दिनों तक बंद रहेंगे स्कूल और निर्माण कार्य

दिल्ली में प्रदूषण के चलते 5 दिनों तक बंद रहेंगे स्कूल और निर्माण कार्य

Delhi Ncr Air Quality Health Emergency

By आस्था सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। दिल्ली एनसीआर की हालत यह हो गई है कि वहां के लोग जहरीली सांस लेने को मजबूर हो गए है प्रदूषण ने वहां इतना भयानक रूप ले लिया है कि इसका असर उत्तर प्रदेश तक आ चुका है। राजधानी दिल्ली की हालत को देखते हुए वहां 5 दिनों के लिए स्कूल बंद करने के साथ ही हेल्थ इमरजेंसी लागू कर दी गई है जबकि यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदूषण के बढ़ते स्तर को लेकर आपात बैठक बुलाई।

पढ़ें :- बड़बोली कंगना रनौत का एक और बड़ा बयान, कहा- उन्होंने जिया को मार डाला सुशांत को मार डाला...

बता दें कि दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स 470 पर है, जो कि खतरनाक स्तर है। आप दिल्ली की खराब हवा का अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि जहरीली हवा की गंभीरता को देखते हुए पर्यावरण प्रदूषण प्राधिकरण (ईपीसीए) को पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी घोषित करनी पड़ी है।

5 नवंबर तक बंद रहेंगे दिल्ली के स्कूल

ईपीसीए ने शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर में हेल्थ इमरजेंसी की घोषणा कर दी, जिसके बाद दिल्ली सरकार ने सभी स्कूलों को पांच नवंबर तक बंद करने का आदेश दे दिया हैं। वहीं मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को इस निर्णय की घोषणा करते हुए ट्वीट किया, पराली के धुंए के कारण दिल्ली में प्रदूषण उच्च स्तर पर पहुंच गया है, इसलिए सरकार ने सभी स्कूलों को पांच नवंबर तक बंद रखने के का फैसला किया है।

बता दें कि यूपी के कई हिस्सों में भी हवा जहरीली हो गई है और ऐसे में बढ़ते वायु प्रदूषण को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार देर शाम संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की, जिसमें फैसला लिया गया कि जहां भी निर्माण कार्य किया जा रहा है उसे कवर किया जाए। साथ ही जिन जगहों पर धूल हो वहाँ पानी का छिड़काव किया जाए।

पढ़ें :- इस शहर मे है दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर, जानिए क्या है खास

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...