1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली-एनसीआर की हवा हुई बेहद जहरीली, हेल्थ इमरजेंसी घोषित, 5 नवंबर तक निर्माण कार्यों पर रोक

दिल्ली-एनसीआर की हवा हुई बेहद जहरीली, हेल्थ इमरजेंसी घोषित, 5 नवंबर तक निर्माण कार्यों पर रोक

Delhi Ncrs Air Is Very Poisonous Health Emergency Declared Construction Work Stopped Till November 5

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली और एनसीआर की हवा बेहद जहरीली होती जा रही है। शुक्रवार को एयर क्वॉलिटी इंडेक्स में पीएम 2.5 का स्तर 500 के पार पहुंच गया। इसका मतलब है कि स्थिति बेहद गंभीर और आपतकाल वाली है। जहरीली हवा के कारण आफिस की टाइमिंग भी बदल गयी है।

पढ़ें :- विश्व के सबसे बड़े पर्यटन क्षेत्र के रूप में उभर रहा है केवड़िया: PM मोदी

वहीं, स्कूलों में छात्रों की अटेंडेंस भी गिर गई है। साथ ही 5 नवंबर तक दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम, फरीदाबाद में निर्माण पर रोक लगा दी है। हेल्थ इमरजेंसी घोषित करने के बाद पूरी शीत ऋतु के दौरान आतिशबाजी पर रोक लगाई गई है। हॉट मिक्स प्लांट और स्टोन क्रशर भी 5 नंवबर तक बंद रखने का आदेश दिए हैं। आपात सेवाओं को छोड़कर जेनरेटर के इस्तेमाल पर भी बैन है।

इस बीच, WHO की एक स्टडी सामने आई है, जिसके नतीजे खतरनाक हालात को बयां करते हैं। स्टडी से पता चला है कि यह प्रदूषण हमारी जिंदगी के 10 साल तक कम कर रहा है। केंद्रीय पर्यावरण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि गुरुवार देर रात दिल्ली की हवा जनवरी से लेकर अब तक में सबसे प्रदूषित दर्ज की गई। इस वक्त यह गंभीर से निकलकर आपातकालीन स्थिति में पहुंच गई है।

अधिकारियों ने बताया कि अगर हवा 48 घंटे से ज्यादा समय तक गंभीर स्थिति में बनी रहती है तो इसमें सुधार के लिए आवश्यक कदम जैसे, सम-विषम योजना, ट्रक की एंट्री बैन करना, निर्माण कार्य रोकने और स्कूल बंद करने जैसे कदम उठाए जाएंगे जो ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान का हिस्सा हैं।

पढ़ें :- सीएम योगी ने झांसी में स्ट्रॉबेरी महोत्सव का किया वर्चुअल शुभारम्भ, कहा-बुन्देलखण्ड में मिलेगी ...

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...