1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. WhatsApp पर अब कुछ ही सेकेंड में मिलेगा कोविड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट : मनसुख मंडाविया

WhatsApp पर अब कुछ ही सेकेंड में मिलेगा कोविड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट : मनसुख मंडाविया

केंद्र सरकार (Central government) के तरफ से लगवाई जा रही कोरोना टीकाकरण (COVID-19 vaccination) के बाद आपको एक मैसेज भी मिलता है। जो बताता है कि आपको वैक्सीन लग चुकी है। इस मैसेज के जरिए आप अपना वैक्सीन सर्टिफिकेट (vaccination certificate) भी डाउनलोड कर सकते हैं, जो अब काफी अहम दस्तावेजों में से एक होने वाला है, लेकिन, कई बार होता है कि मेडिकल स्टाफ या टेक्निकल की दिक्कत की वजह से मैसेज नहीं आ पाता है, तो आपका सर्टिफिकेट डाउनलोड नहीं हो पाता है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। केंद्र सरकार (Central government) के तरफ से लगवाई जा रही कोरोना टीकाकरण (COVID-19 vaccination) के बाद आपको एक मैसेज भी मिलता है। जो बताता है कि आपको वैक्सीन लग चुकी है। इस मैसेज के जरिए आप अपना वैक्सीन सर्टिफिकेट (vaccination certificate) भी डाउनलोड कर सकते हैं, जो अब काफी अहम दस्तावेजों में से एक होने वाला है, लेकिन, कई बार होता है कि मेडिकल स्टाफ या टेक्निकल की दिक्कत की वजह से मैसेज नहीं आ पाता है, तो आपका सर्टिफिकेट डाउनलोड नहीं हो पाता है।

पढ़ें :- मोदी सरकार का बड़ा तोहफा : अब हर भारतीय के पास होगा 'Unique Health Card', जानें इसका कैसे मिलेगा लाभ

मनसुख मंडाविया ने बताया कि तकनीक का उपयोग कर आम आदमी के जीवन में क्रांति लाना है। उन्होंने कहा कि अब 3 आसान चरणों में MyGov कोरोना हेल्पडेस्क के माध्यम से #COVID19 टीकाकरण प्रमाणपत्र प्राप्त करें। सबसे पहले मोबाइल फोन संपर्क नंबर +91 9013151515 सेव करें। इसके सेव एंड सेंड ‘कोविड प्रमाणपत्र’ आन व्हाट्सएप। इसके बाद ओटीपी दर्ज करें और कुछ ही सेकंड में अपना प्रमाणपत्र प्राप्त करें।

इस समस्या से अब जल्द निजात मिलने जा रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Union Health Minister Mansukh Mandaviya)ने रविवार को वैक्सीन लगने के कुछ सेकेंड के भीतर अब आप आसानी से व्हाट्सएप (WhatsApp) पर COVID-19 टीकाकरण प्रमाणपत्र (COVID19 vaccination certificate) प्राप्त कर सकते हैं।

बता दें कि जिन्होंने वैक्सीन लगवा रखी है। इसके अलावा अगर आप फ्लाइट से यात्रा कर रहे हैं या किसी एक राज्य से दूसरे राज्य में जा रहे हैं तो भी आपको वैक्सीन सर्टिफिकेट की आवश्यकता होती है। इतना ही नहीं, फिल्म थियेटर आदि में भी वैक्सीन सर्टिफिकेट की अनिवार्यता कर दी गई है, ऐसे में अब वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट (vaccination certificate) की आवश्यकता है। इसके अलावा अगर मान लीजिए आपने पहली डोज वैक्सीन लगवाई है और जब आप दूसरी डोज वैक्सीन लगवाने जाएंगे तो आपकी पहली वैक्सीन की जानकारी आधार में अपडेट होनी आवश्यक है। ऐसा न होने पर आप अपने दूसरी डोज नहीं लगवा पाएंगे।

पढ़ें :- Delhi Police ने करीब 3 घंटे के ड्रामे के बाद ,दो बदमाशों को एनकाउंटर किया ढेर

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...