1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Delhi Pollution 2022 : दिल्ली में स्कूल बंद, ऑड-ईवन फार्मूला हो सकता है लागू

Delhi Pollution 2022 : दिल्ली में स्कूल बंद, ऑड-ईवन फार्मूला हो सकता है लागू

दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) की हवा बेहद जहरीली हो गई है। वायु प्रदूषण (Air Pollution ) के चलते दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर (NCR) के शहरों में भी वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index) 500-600 के बीच पहुंच गया है। एनसीआर (NCR) के शहरों के लोग कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं से जूझ रहे हैं।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) की हवा बेहद जहरीली हो गई है। वायु प्रदूषण (Air Pollution ) के चलते दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर (NCR) के शहरों में भी वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index) 500-600 के बीच पहुंच गया है। एनसीआर (NCR) के शहरों के लोग कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं से जूझ रहे हैं। इस बीच नोएडा और ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) के बाद अब दिल्ली में भी स्कूलों को बंद करने का ऐलान हो गया है।

पढ़ें :- राज्यसभा में पीएम मोदी के धन्यवाद प्रस्ताव पर समझिये भाषण का सार

शनिवार से स्कूल होंगे बंद

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Chief Minister Arvind Kejriwal) ने शुक्रवार सुबह प्रेसवार्ता कर पहली से पांचवीं तक के स्कूलों को बंद करने का ऐलान किया है। दिल्ली में शनिवार (5 नवंबर) से स्कूल बंद होंगे। कब तक स्कूल बंद रहेंगे? इस पर बाद में विचार किया जाएगा, क्योंकि वायु प्रदूषण (Air Pollution ) नियंत्रित होने में कुछ दिन लग सकते हैं। इससे पहले बृहस्पतिवार को दिल्ली से सटे यूपी के गौतमबुद्धनगर प्रशासन ने नोएडा-ग्रेटर नोएडा (Noida-Greater Noida) में पहली से लेकर आठवीं तक कक्षा तक की अवकाश की घोषणा की थी।

ऑड-इवेन भी हो सकता है लागू

दिल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Delhi CM Arvind Kejriwal) ने ऐलान किया है कि राजधानी दिल्‍ली में 5 नवंबर से प्राइमरी स्‍कूल बंद होंगे। इसके साथ ही यह भी कहा कि वायु प्रदूषण (Air Pollution ) के स्‍तर को काबू करने के लिए ऑड-इवेन भी लागू किया जा सकता है। इस पर विचार किया जाएगा।

पढ़ें :- पीएम मोदी ने सदन में हंगामा कर रहे विपक्षी सांसदों पर कसा तंज, कीचड़ उसके पास था, मेरे पास गुलाल

जानें क्या है ऑड-इवेन?

दिल्ली के वायु प्रदूषण ( Delhi’s Air Pollution ) में मौसमी परिस्थितियों और पराली के अलावा सर्वाधिक योगदान पेट्रोल और डीजल से चलने वाले वाहनों के धुएं का है। ऐसे में दिल्ली में वायु प्रदूषण (Air Pollution ) की खतरनाक स्थिति से निपटने के लिए कई बार ऑड-इवेन योजना लागू की जा चुकी है। ऑड-इवेन (Odd-Even) के तहत दिल्ली की सड़कों पर सिर्फ इवेन तारीख पर 2,4,6,8,0 नंबर वाली गाड़ियां दौड़ती हैं, जबकि ऑड वाली तारीख पर 1,3,5,7,9 नंबर वाली गाड़ियों का चलाने का प्रावधान है।

बता दें कि दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में वायु प्रदूषण (Air Pollution ) का स्तर खतरनाक स्थिति में पहुंच गया है। लोगों का सांस लेने में तकलीफ हो रही है। डाक्टरों/विशेषज्ञों ने लोगों से बेवजह घरों से नहीं निकलने की सलाह दी है। बच्चों, बुजुर्गों और गंबीर रूप से बीमार लोगों को सतर्क रहने की भी सलाह दी गई है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...