1. हिन्दी समाचार
  2. हौज काजी: आज भव्य शोभा यात्रा के साथ होगी मूर्ति स्थापना, इलाके में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त

हौज काजी: आज भव्य शोभा यात्रा के साथ होगी मूर्ति स्थापना, इलाके में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त

Delhi Temple Hauz Qazi Durga Temple Vishwa Hindu Parishad Dharma Sabha

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। दिल्ली के हौज काजी इलाके के लाल कुआं दुर्गा मंदिर में मंगलवार को प्रतिमाओं की पुनर्स्थापना और प्राण प्रतिष्ठा होगी। मूर्ति की पुनर्स्थापना से पहले विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) द्वारा एक शोभा यात्रा भी निकाली जाएगी। इसे देखते हुए पुलिस ने व्यवस्था बढ़ा दी है। साथ ही चांदनी चौक इलाके में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

पढ़ें :- Kylie Jenner ने शेयर की Halloween पार्टी की हॉट तस्वीरें, सोशल मीडिया पर मचा कोहराम

माहौल न बिगड़े इसके लिए धार्मिक यात्रा के रूट पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। साथ ही छतों पर भी पुलिस बल की तैनाती रहेगी। पुलिस इस समारोह को लेकर हाई अलर्ट पर है। लालकुआं में पिछले दिनों मामूली पार्किंग विवाद के बाद सांप्रदायिक हिंसक झड़प हो गई थी।

मिली जानकारी के मुताबिक, खंडित मूर्तियों की स्थापना दोपहर से पहले हो जाएगी। मंदिर के पुजारी ने बताया कि पहले अभिषेक किया जाएगा। उसके बाद शोभायात्रा निकलेगी। शोभायात्रा को ध्यान में रखकर दिल्ली पुलिस के जवानों को भी तैनात किया गया है।

हौजकाजी आने वाली सड़कों को पुलिस बैरिकेड्स लगाकर बंद किया गया है। किसी भी वाहन को 1 किलोमीटर पहले से ही नहीं आने दिया जा रहा है। मूर्ति स्थापना को लेकर निकलने वाली शोभायात्रा में किसी तरह की परेशानी न आए, इसके लिए ये इंतजाम किए गए हैं।

गौरतलब है कि बीते दिनों स्कूटी पार्किंग के मामूली विवाद में हुई मारपीट ने सांप्रदायिक तनाव का रूप ले लिया था। दो संप्रदाय आमने-सामने आ गए थे। दोनों पक्षों के बीच पथराव भी हुआ था जिसमे मंदिर को भी क्षति पहुंची थी। पुलिस ने हालात खराब होते देख क्षेत्र में भारी पुलिस बल तैनात करने के साथ ही ड्रोन से भी हालात की निगरानी की थी। कई दिन तक तनाव के कारण बाजार बंद रहा और मंदिर में पूजा-पाठ पर भी विराम लगा रहा।

पढ़ें :- बिहार चुनाव: जेपी नड्डा ने विपक्ष पर साधा निशाना, पूछा-क्या यह महागठबंधन विकास सुनिश्चित करेगा?

हौज काजी थाने की पुलिस ने दोषियों के खिलाफ कार्रवाई का आश्वासन दिया और अमन कमेटी की बैठक कराई। जिसमें दूसरे संप्रदाय के प्रतिनिधि ने मंदिर की मरम्मत कराने की बात कही थी। बैठक में बीजेपी नेता विजय गोयल, आम आदमी पार्टी के विधायक इमरान हुसैन सहित क्षेत्र के कई नेता शामिल हुए थे।

अमन कमेटी की बैठक के बाद कई दिन से चला आ रहा तनावपूर्ण हालात सामान्य हो सका था। बता दें कि मंदिर के पास शराब पीते कुछ लड़कों ने स्कूटी पार्क कर रहे एक लड़के की पिटाई कर दी थी। इससे उसका हाथ फ्रैक्चर हो गया था. लड़कों के बीच मारपीट ने सांप्रदायिक रंग ले लिया था।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...