1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (DUET) की परीक्षा तिथियों ऐलान, यहां देखें पूरा शेड्यूल

दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (DUET) की परीक्षा तिथियों ऐलान, यहां देखें पूरा शेड्यूल

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (DUET) 2021 की परीक्षा तिथियों का शुक्रवार को ऐलान कर दिया है। बता दें कि पोस्ट ग्रेजुएट, एमफिल, पीएचडी और कुछ ग्रेजुएट कोर्सेज में प्रवेश के लिए आयोजित की जाएगी। पूरा शेड्यूल देखने के लिए NTA की आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर जाएं।बता दें कि डीयू में अधिकांश यूजी कार्यक्रमों में प्रवेश योग्यता के आधार पर होता है। कुछ के लिए छात्रों को प्रवेश परीक्षा को पास करना अनिवार्य है। (NTA) ने बताया कि DUET 2021 की परीक्षा का आयोजन 26 , 27, 28, 29, 30 सितंबर और 1 अक्टूबर को किया जाएगा।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (DUET) 2021 की परीक्षा तिथियों का शुक्रवार को ऐलान कर दिया है। बता दें कि पोस्ट ग्रेजुएट, एमफिल, पीएचडी और कुछ ग्रेजुएट कोर्सेज में प्रवेश के लिए आयोजित की जाएगी। पूरा शेड्यूल देखने के लिए NTA की आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर जाएं।

पढ़ें :- UPCET 2021: NTA ने निकाली बम्पर भर्ती, इस दिन शुरू होगा आवेदन
Jai Ho India App Panchang

बता दें कि डीयू में अधिकांश यूजी कार्यक्रमों में प्रवेश योग्यता के आधार पर होता है। कुछ के लिए छात्रों को प्रवेश परीक्षा को पास करना अनिवार्य है। (NTA) ने बताया कि DUET 2021 की परीक्षा का आयोजन 26 , 27, 28, 29, 30 सितंबर और 1 अक्टूबर को किया जाएगा। NTA ने सब्जेक्ट वाइज परीक्षा का शेड्यूल जारी किया है। 26, 28 और 30 सितंबर को (DUET 2021 )पीजी और एमफिल, पीएचडी प्रवेश के लिए आयोजित किया जाएगा। जबकि यूजी सहित सभी कोर्सेज के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी।

केंद्र सरकार डीयू (DU), जेएनयू (JNU) और अन्य केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए सेंट्रल यूनिवर्सिटी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CUCET) आयोजित करने की योजना बना रहा था, लेकिन इस साल परीक्षा को रद्द कर दिया गया है। जेएनयू और डीयू दोनों ही 2021 में दाखिले के लिए अपनी-अपनी प्रवेश परीक्षा आयोजित कर रहे हैं। बता दें, दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University)  को इस वर्ष प्रवेश के लिए 4 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं। इसमें यूजी प्रवेश के मामले में अधिकांश केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के छात्रों के हैं।

डीयू में योग्यता-आधारित यूजी प्रवेश के लिए, पहली कट-ऑफ सूची अक्टूबर में आने की उम्मीद है। सभी सीटें भरने तक विश्वविद्यालय कई कट-ऑफ सूची जारी करेगा। विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने बताया कि कि इस साल डीयू कट-ऑफ 2021 बढ़ने की संभावना है, क्योंकि सीबीएसई ने इस साल कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी थी। इसके वजह से कई छात्रों ने वैकल्पिक मूल्यांकन योजना के आधार पर 95 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए हैं।

पढ़ें :- UPCET के अंकों के आधार पर अब होगा एकेटीयू में प्रवेश, अधिसूचना जारी
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...