1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. डेमोक्रेटिक पार्टी ने पूर्व उपराष्ट्रपति जो बाइडेन को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया

डेमोक्रेटिक पार्टी ने पूर्व उपराष्ट्रपति जो बाइडेन को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। अमेरिका में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को लेकर सरगर्मी बढ़ती जा रही है। इस बीच डेमोक्रेटिक पार्टी ने पूर्व उपराष्ट्रपति जो बाइडेन को औपचारिक रूप से डेमोक्रेटिक पार्टी का उम्मीदवार घोषित किया है। बाइडेन ने डेमोक्रेटिक नामांकन हासिल करने के लिए 1,991 से अधिक प्रतिनिधियों को सुरक्षित किया है। बता दें कि, शुक्रवार बाइडेन ने कहा कि डेमोक्रेटिक पार्टी के सबसे प्रतिभाशाली उम्मीदवारों के साथ नामांकन के लिए मुकाबला करना मेरो के लिए सम्मान की बात है।

उन्होंने कहा कि मुझे यह कहते हुए गर्व महसूस हो रहा है कि हम राष्ट्रपति चुनाव एक एकजुट पार्टी की तरह लड़ने जा रहे हैं। बाइडेन ने कहा कि मैं इस महान देश में सभी अमेरिकियों के वोट हासिल करने के लिए अब से और तीन नवंबर के बीच हर दिन बिताने जा रहा हूं ताकि हम इस राष्ट्र की आत्मा के लिए लड़ाई जीत सकें।

साथ ही यह सुनिश्चित कर सकें कि जैसे-जैसे हम अपनी अर्थव्यवस्था का पुनर्निर्माण करें तो बाकि लोग भी इससे जुड़ते जाएं। बाइडेन ने सात राज्यों में प्राइमरी चुनाव में जीत दर्ज की। उन्हें मंगलवार को हुए चुनाव में सबसे अधिक प्रतिनिधि पेन्सिलवेनिया से मिले। वह मैरीलैंड, इंडियाना, रहोडे आइलैंड, न्यू मैक्सिको, मोंटाना और दक्षिण डकोटा से चुनाव जीते। 2020 के कई प्राइमरी चुनाव कोरोना वायरस महामारी के कारण देरी से हुए।

17 मार्च और सात अप्रैल के बीच कोई प्राइमरी चुनाव आयोजित नहीं किया गया था, इस दौरान प्रतिभागियों को पुनर्निर्धारित किया गया और वोट-बाय-मेल करने का प्रस्ताव लाया गया। गौरतलब है कि, बर्नी सैंडर्स ने विस्कॉन्सिन प्राइमरी में हारने के बाद अपने अभियान पर रोक लगा दी, इसके बाद बाइडेन राष्ट्रपति पद के लिए नामांकित व्यक्ति के तौर पर डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से उम्मीदवार के रूप में उभरे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...