बार बार नोट बदलने जाने वालों से बचने के लिए लगाई जायेगी स्याही

नई दिल्ली। नोटबंदी के ऐलान के बाद से आने वाली समस्याओं से निपटने के लिए आज सरकार ने एक नए रूल का ऐलान किया है। आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने प्रेस कॉन्फ्रेंस पर कई जानकारियां दी। सबसे ख़ास बात या यूँ कहें की सबसे बड़ा ऐलान यह था कि अब पैसा जमा करने वालों की उंगली पर स्याही लगाई जाएगी जिससे एक ही व्यक्ति बार बार न जाये पैसे बादलने। इस नए तरीके के जरिेए बैंक पैसा जमा…

नई दिल्ली। नोटबंदी के ऐलान के बाद से आने वाली समस्याओं से निपटने के लिए आज सरकार ने एक नए रूल का ऐलान किया है। आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने प्रेस कॉन्फ्रेंस पर कई जानकारियां दी। सबसे ख़ास बात या यूँ कहें की सबसे बड़ा ऐलान यह था कि अब पैसा जमा करने वालों की उंगली पर स्याही लगाई जाएगी जिससे एक ही व्यक्ति बार बार न जाये पैसे बादलने। इस नए तरीके के जरिेए बैंक पैसा जमा कराने वालों के हाथ पर स्याही का इस्तेमाल करेगी। सरकार के इस तरीके के जरिए अब कालेधन को सफेद करने वालों पर बारिकी से नजर रखी जाएगी।




एक ही लोग बार बार बैंक में कालेधन को बदलने जाते हैं जिससे जो ईमानदार और जरूरतमंद व्यक्ति हैं उन्हें समस्याओं का सामना करना पड़ता है इसलिए ऐसे लोगों की पहचान के लिए बैंक अब नगदी निकासी करने वालों के उंगली में न मिटने वाली स्याही लगाएंगे। कालेधन को सफ़ेद करने के लिए कुछ लोग आम आदमी को या फिर ऐसे व्यक्ति को जो कुछ पैसे लेकर उनका काम कर दे ऐसे लोगों को बैंक भेज रहे हैं। इससे जो पहली बार या जरूरतमंद हैं उनको कैश निकालने का मौका भी मिलेगा।

आस्था सिंह की रिपोर्ट

Loading...