1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. डेंगू-मलेरिया के मच्छर को भगाना है दूर, घर मे जरूर लगाए ये पौधे

डेंगू-मलेरिया के मच्छर को भगाना है दूर, घर मे जरूर लगाए ये पौधे

Dengue Malaria Mosquito Is Far To Be Removed These Plants Must Be Planted At Home

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: हल्की ठंढ बढ़ते ही डेंगू मलेरिया के मच्छरों का आतंक बढ़ जाता है जिसके चलते कई बार बाड़े समस्या का सामना करना पड़ता है। कई बार मलेरिया के मच्छर को भगाने के लिए तरह तरह के कैमिकल कचिडकाव भी किया जाता है। लेकिन कई बार इसके साइड इफक्ट्स भी देखे जाते हैं।

पढ़ें :- घर की इस दिशा मे तुलसी लगाने से बचे, हो सकते हैं नेगेटिव एनर्जी का शिकार...

दरअसल आज हम आपको एक ऐसी तरकीब बताने जा रहें हैं जिसके कोई साइड इफ़ेक्ट्स भी नहीं है और ये डेंगू मलेरिया के मच्छर भी आपके घर से दूर रखेगा। आप अपने निवास में कुछ प्लांटस लगाकर भी इन मच्छरों से सेफ रह सकते हैं। इस वक्त बारिश का मौसम चल रहा है और इस मौसम में डेंगू- मलेरिया के मच्छर सरलता से पनप जाते हैं।

तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं की इन मच्छरों से बचे रहने के लिए आप अपने घर में किन प्लांटस को लगा सकते हैं। इन प्लांटस को लगाने से डेंगू- मलेरिया का खतरा बेहद कम होता है। इन प्लांटस को घर में लगाने से किसी भी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होता हैं। तो चलिए जानते हैं डेंगू, मलेरिया से बचे रहने के लिए घर में किन प्लांटस को लगाया जाना चाहिए…

तुलसी का पौधा

अगर आप अपनी घर की बालकनी में तुलसी का पौधा लगा लेंगे तो मच्छर बिलकुल भी नहीं आएंगे। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक भी तुलसी का बेहद ज्यादा महत्व होता है। जहां पर तुलसी का पौधा लगा होता है उस जगह के आसपास मच्छर नहीं आते हैं। तुलसी की प्राकृतिक खुशबू से मच्छर दूर भाग जाते हैं।

गेंदे का पौधा

मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए गेंदे का पौधा भी काफी असरदार होता है। गेंदू की खुशबू इंसानों को जितनी पसंद आती है मच्छर इसे उतना ही नापसंद करते हैं। फूलों की तेज़ महक मच्छरों को पसंद नहीं होती इसलिए आप इसे घर के बागीचे या फिर घर के बाहर गमलों में लगा सकते हैं।

नीम का पेड़ 

मच्छर, मक्खी और दूसरी तरह के कीड़ों को दूर करने के लिए नीम का पौधा लगाना काफी लाभदायक होता है। अगर आपके घर में गार्डन है तो आप वहां नीम का पेड़ लगा सकते हैं इससे मच्छर वहां बिल्कुल नहीं भटकेंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...