1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Uttar Pradesh के बाद दिल्ली में फैला Dengue का प्रकोप, 24 घंटे में मिले 190 नए मामले

Uttar Pradesh के बाद दिल्ली में फैला Dengue का प्रकोप, 24 घंटे में मिले 190 नए मामले

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कई जिलो में बुखार (Fever), वायरल बुखार (viral fever) और डेंगू (Dengue) से हड़कंप मचा रखा है। इतना ही नहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (National Capital Delhi) में भी अब डेंगू (Dengue) ने कई ने अपने पैर पसार रहा है। दरअसल, अब यहां डेंगू के मामलों में तेजी से बढ़त देखने के लिए मिल रही है। जी दरअसल इस साल दिल्ली में 124 मामले डेंगू के मिल चुके हैं।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कई जिलो में बुखार (Fever), वायरल बुखार (viral fever) और डेंगू (Dengue) से हड़कंप मचा रखा है। इतना ही नहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (National Capital Delhi) में भी अब डेंगू (Dengue) ने कई ने अपने पैर पसार रहा है। दरअसल, अब यहां डेंगू के मामलों में तेजी से बढ़त देखने के लिए मिल रही है। जी दरअसल इस साल दिल्ली में 124 मामले डेंगू के मिल चुके हैं।

पढ़ें :- Supreme Court ने जहांगीरपुरी में MCD की कार्रवाई पर लगाई रोक, कहा- बनाए रखें यथास्थिति

आपको बता दें, बीते साल से तुलना करें तो दिल्ली में डेंगू के सिर्फ 96 मामले मिले थे। वहीँ मलेरिया के 57 और चिकनगुनिया के 37 मामले दर्ज किए गए थे। आपको हम यह भी जानकारी दें कि दिल्ली नगर निगम के आंकड़े बता रहे हैं कि करीब 55 फीसदी डेंगू के ऐसे मामले हैं, इनमे मरीज को निगम ने अब तक ट्रेस नहीं किया है।

वहीँ नॉर्थ दिल्ली नगर निगम (North Delhi Municipal Corporation) के छैल बिहारी गोस्वामी (Bihari Goswami) का कहना है कि लोगों के बीच इसको लेकर जागरूकता भरे पर्चे बांटने के साथ ही चालान में भी तेजी होगी। वहीँ अगर हम कई साल के ट्रेंड को देखे तो दिल्ली में बारिश के मौसम के बाद डेंगू के मामले बढ़ते हैं। एक मशहूर एजेंसी का कहना है कि, इस साल जनवरी महीने से अगस्त की शुरुआत तक डेंगू के 55 मामले मिले थे। वहीँ इसके बाद अगले एक महीने में डेंगू के मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की गई।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...