डेंगू ने ली तीन और जान

लखनऊ: राजधानी में डेंगू से लगातार हो रही मौतों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। बुधवार को स्कूटर्स इंडियाकर्मी समेत तीन लोगों ने दमतोड़ दिया। वहीं डेंगू से ज्यादातर मौतें निजी अस्पतालों हुई हैं। इसके अलावा बलरामपुर, सिविल व लोहिया समेत निजी अस्पतालों में भर्ती एक दर्जन से अधिक मरीजों की कार्ड टेस्ट जांच में डेंगू की पुष्टि हुई है। इसके अतिरिक्त एलाइजा टेस्ट में 12 नए मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। सरोजनीनगर निवासी महेश रावत (59) की डेंगू बुखार से मौत हो गई। परिजनों ने बताया कि बुखार के कारण आलमबाग स्थित एक निजी अस्पताल में भर्ती कर इलाज चल रहा था। चिकित्सकों ने मंगलवार की शाम सेहत में सुधार की बात कहकर डिस्चार्ज कर दिया था। मंगलवार देर रात महेश की तबीयत अचानक बिगड़ी और घर में ही दमतोड़ दिया। महेश स्कूटर्स इंडिया में कार्यरत थे। इसके अलावा सरोजनीनगर के हनुमानपुरी निवासी मुखराम लोधी की पत्नी मीरा (30) को सप्ताह पूर्व डेंगू की बीमारी हो गयी थी, जिसे कृण्णानगर स्थित एक निजी अस्पताल मे भर्ती कराया गया था। मंगलवार देर रात इलाज के दौरान मीरा ने दमतोड़ दिया।

उधर गोमतीनगर की रहने वाली श्रीकान्ती (55) की केजीएमयू में इलाज के दौरान मौत हो गई। जानकारी के मुताबिक मृतिका के के दो बेटे चिकित्सक है, जोकि शहर से बाहर कार्यरत है। श्रीकान्ती को कई दिनों से बुखार आ रहा था, जिसका इलाज निजी चिकित्सक से चल रहा था। मंगलवार को जांच रिपोर्ट में करीब 30 हजार प्लेटलेट्स आया। श्रीकान्ती की हालत गंभीर होता देख परिजनों ने केजीएमयू के ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया, जहां इलाज के दौरान बुधवार सुबह करीब 5 बजे मौत हो गई। इसके अतिरिक्त बलरामपुर, सिविल और लोहिया अस्पताल में बुखार पीड़ितों के लिए बिस्तरों की कमी बनी हुई है।

मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एसएनएस यादव ने बताया कि अब तक लखनऊ में 405 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है। जिन इलाकों में डेंगू के मरीज पाये जा रहे हैं, वहां मच्छर जनित रोग से बचाव के लिए मलेरिया विभाग की टीम एण्टीलार्वा का छिड़काव के लिए लगायी गयी है। बुधवार को एक दर्जन से अधिक इलाकों में एण्टीलार्वा का छिड़काव करवाया गया, इसमें राणा प्रताप मार्ग, लक्ष्मण मेला पार्क, लोहिया नगर सेक्टर एक से सात तक, अलीगंज और फैजुल्लागंज शामिल है। गुरुवार को शंकर पुरवा, शहीद भगत वार्ड, काली जी वार्ड में विशेष अभियान चलाकर एण्टीलार्वा का छिड़काव किया जाएगा।