5000 से ज्यादा के पुराने नोट एक बार ही होंगे जमा

नई दिल्ली: एक बार फिर आपको हैरान कर देने वाली खबर आ रही है। सरकार ने अब बैंकों में 500 और 1,000 रुपये के पुराने नोटों को जमा करने की सीमा तय कर दी है। नए आदेश के तहत अब आप 30 दिसंबर तक एक अकाउंट में 5,000 रुपये से ज्यादा मूल्य के पुराने नोट सिर्फ एक बार जमा कर पाएंगे। बैंक खातों के जरिए काले धन को सफेद करने के सिलसिले पर रोक लगाने के लिए सरकार ने यह नया फैसला लिया है।



वित्त मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बड़े नोट बैंक खातों में बार-बार नहीं जमा कराए जा सकते हैं। लोग अब 5,000 रुपये तक जमा करा सकते हैं जिस पर कोई प्रतिबंध नहीं है। ये रकम भी जांच के बाद ही जमा होगी। इसके साथ ही सरकार ने संकेत दिए हैं कि अब सरकार घर में नकद रखने और लेने देन में भी नकदी की सीमा तय करने की योजना बना रही है। इसके चलते जहां लोगों को एक तय सीमा से ज्यादा नकद अपने पास रखने की अनुमति नहीं होगी, वहीं लेन-देन में भी नकदी की सीमा तय करने से लोग अपने कालेधन को छिपा नहीं पाएंगे।




बता दें कि देश में कालेधन के खिलाफ मोदी सरकार की सर्जिकल स्ट्राइक के बाद से हाहाकार मचा हुआ है। देश में सैकड़ो करोड़ रुपये की नकदी कालेधन के रूप में बरामद हुई है। इतना ही नहीं नोटबंदी के बाद एक-एक नोट के लिए जहां जनता तरस रही है वहीं कुछ लोगों के पास से करोड़ों की नई नकदी बरामद हुई है। ऐसे में खबर है कि सरकार ने नकदी की सीमा तय करने के लिए भी एक और सर्जिकल स्ट्राइक की तैयारी शुरू कर दी है।

Loading...