1. हिन्दी समाचार
  2. पटना में तीन दिन से फंसे उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी रेस्क्यू किए गए

पटना में तीन दिन से फंसे उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी रेस्क्यू किए गए

Deputy Chief Minister Sushil Modi Rescued In Patna For Three Days

By बलराम सिंह 
Updated Date

पटना। बिहार में बीते चार दिन से तेज बारिश हो रही है। राज्य में बारिश से हुए हादसों में अब तक 29 लोगों की मौत हो चुकी है। राजधानी पटना में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश से बाढ़ के हालात पैदा हो गए हैं। प्रशासन ने मंगलवार तक सभी स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी कर दी है। राहत अभियान में वायुसेना के दो हेलिकॉप्टर भी जुटे हैं। बारिश और बाढ़ में फंसे उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी को 3 दिन बाद उनके घर से निकाला गया। बताया जा रहा है कि सुशील मोदी शुक्रवार की रात से राजेन्द्रनगर स्थित अपने घर में परिवार के साथ फंसे थे। मौसम विभाग ने बताया कि पटना समेत राज्य के कई इलाकों में सोमवार को भी तेज बारिश हो सकती है।

पढ़ें :- हाथरस केस पर बोली मायावती, कहा-योगी आदित्यनाथ को वापस गोरखपुर मठ में भेजें, किसी दूसरे को बनाए सीएम

पटना के 80% घरों में पानी घुस गया है। यहीं नहीं राजेंद्र नगर समेत कई इलाकों में 36 घंटे से बिजली-पीने का पानी तक नहीं है। राजधानी में मानसून की 40% बारिश शनिवार शाम से रविवार शाम तक हुई। पटना के निकट की चारों नदियां सोन, गंगा, गंडक और पुनपुन खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गई हैं। इससे भी लगातार खतरा बढ़ता जा रहा है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि पुनपुन नदी से सतर्क रहें, हालात बिगड़ सकते हैं।
बिहार सरकार ने पटना से पानी निकालने के लिए कोल इंडिया से दो डीवाटरिंग पंप की मांग की है। इसके साथ ही प्रशासन ने बाढ़ में फंसे लोगों को निकालने और उनके बीच फूड पैकेट का वितरण करने के लिए एयरफोर्स से दो हेलिकॉप्टर की मांग की है। आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया कि सोमवार को पंप और चॉपर आ जाएंगे। डीवाटरिंग पंप का इस्तेमाल कोयला खदानों से पानी निकालने में होता है।

24 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

भारी बारिश और बाढ़ के चलते 11 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। यह जिले सुपौल, अररिया, किशनगंज, बांका, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, भागलपुर, खगड़िया, मुंगेर कटिहार हैं। इन 11 जिलों में 210 एमएम बारिश की उम्मीद है। वहीं 7 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। दरभंगा, समस्तीपुर, बेगूसराय, भोजपुर, बक्सर, जमुई व लखीसराय को औरेंज अलर्ट किया गया है। इन 7 जिलों में 120 से 200 एमएम वर्षा की उम्मीद है। इसके साथ ही 6 जिलों में यलो अलर्ट जारी किया गया है। सोमवार को राजधानी पटना के साथीर जहानाबाद, अरवल, बक्सर, नालंदा व भोजपुर जिले में यलो अलर्ट जारी किया गया है। इन 6 जिलों में 70 से 110 एमएम बारिश होने की उम्मीद है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...