अमेरिका में ‘हार्वे’ की तबाही का मंजर, तस्वीरों में देखें पानी में तैरती गाड़ियां

नई दिल्ली। संयुक्त राष्ट्र अमेरिका के टेक्सास में ‘हार्वे’ तूफान से हुए नुकसान और तबाही की तस्वीरों को देखकर आप खुद अंदाजा लगा सकते हैं कि शहर का मंजर कैसा होगा। हार्वे का कहर सबसे ज्यादा ह्यूस्टन सिटी पर पड़ा है। अभी तक यहां से करीब एक लाख लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया जा चुका है। हार्वे तूफान से तबाह हुए ह्यूस्टन के कई हिस्सों में अधिकारी घर-घर जाकर लोगों को फिर से बाढ़ आने की चेतावनी दे रहे हैं।
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ह्यूस्टन में बाढ़ के चलते 20 से अधिक लोगों की मौत हुई है। वहीं बाढ़ की चपेट में आये करीब 40 हजार से ज्यादा लोग बेघर हो गए हैं। बाढ़ से शहर को काफी आर्थिक नुकसान हुआ है। पिछले चार-पांच दिनों से पानी में डूबीं तकरीबन 10 लाख कारें कबाड़ बन चुकी हैं।
बताते चलें कि अमेरिका के चौथे बड़े शहर ह्यूस्टन में शनिवार को रिकार्ड 30 इंच बारिश दर्ज की गई थी। हार्वे को पिछले छह दशकों में अमेरिका का सबसे ताकतवर तूफान बताया जा रहा है।
साल 2005 के कैटरीना तूफान में 1800 लोगों की मौत हुई थी। ह्यूस्टन निवासी व सूचना और प्रौद्योगिकी क्षेत्र के करोड़पति माइकल डेल द्वारा हार्वे तूफान से राहत व बचाव हेतु 3.6 करोड़ डाॅलर देने की बात कही गयी है। तस्वीरों में देखें हार्वे की तबाही का मंजर-

{ यह भी पढ़ें:- लास वेगास हमला: 22,000 लोग थे निशाने पर, अब तक 59 की मौत }

{ यह भी पढ़ें:- लास वेगास हमले में 50 की मौत 100 से ज्यादा घायल }

{ यह भी पढ़ें:- लॉस वेगस हमला : 20 की मौत, एक हमलावर ढ़ेर दो से मुठभेड़ जारी }