1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. धनतेरस 2021: धनतेरस पर खरीदारी में न बिताएं पूरा दिन, इन कामों को जल्द निपटा लें

धनतेरस 2021: धनतेरस पर खरीदारी में न बिताएं पूरा दिन, इन कामों को जल्द निपटा लें

धनतेरस के पवित्र अवसर पर मां लक्ष्मी का आगमन आपके घर में होना है इस लिए इस दिन आपको विशेष रूप सक्रिय रहना है। खरीदारी के अलावा कुछ खास नियमों पर भी ध्यान देना जरूरी होता है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

धनतेरस 2021: धनतेरस के पवित्र अवसर पर मां लक्ष्मी का आगमन आपके घर में होना है इस लिए इस दिन आपको विशेष रूप सक्रिय रहना है। खरीदारी के अलावा कुछ खास नियमों पर भी ध्यान देना जरूरी होता है। आइए जानते हैं धनतेरस के दिन कौन सी गलतियां करने से बचना चाहिए।

पढ़ें :- Shakun Shastra : घर के इस हिस्से न रखें झाड़ू , ग्रह दोष से मिलेगा छुटकारा

कूड़ा -कबाड़ हो जाए घर बाहर
मान्यताओं के अनुसार स्वच्छता में मां लक्ष्मी वास करतीं है। सदियों ये परंपरा चली आ रही है कि धनतेरस के पूर्व ही घर दरवाजे गोशालाओं और प्रतिष्ठानों की लोग सफाई करते हैं।

दिवाली से पहले लोग घर के कोने-कोने की सफाई करते हैं, लेकिन अगर आपके घर में धनतेरस के दिन तक कूड़ा-कबाड़ या खराब सामान पड़ा हुआ है तो इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का विस्तार होगा। इसलिए आज ही घर से खराब या टूटा-फूटा सामान बाहर निकाल फेंके।

दिन के समय न सोएं
धनतेरस के दिन दोपहर या शाम के समय सोने से बचना चाहिए। ऐसा करने से घर में दरिद्रता आती है। आज चाहें तो दोपहर में थोड़ा सा आराम कर सकते हैं। इस दिन संभव हो सके तो रात्रि जागरण करें।

घर में न करें कलह
धनतेरस के दिन घर में बिल्कुल कलह ना करें। मां लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो घर की स्त्रियों का सम्मान करें। आज के दिन लड़ाई-झगड़े से दूर ही रहें।

पढ़ें :- अगर आप भी करते हैं यह गलतियां तो नहीं आयेंगी माँ लक्ष्मी

किसी को उधार न दें
धनतेरस के दिन किसी को भी उधार देने से बचें. इस दिन अपने घर से लक्ष्मी का प्रवाह बाहर ना होने दें। कर्ज या उधार से जुड़ा लेन-देन दिवाली के बाद ही करें तो बेहतर होगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...