1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Dhanteras 2021 : धनतेरस पर जरूर खरीदें इसका बीज, मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा और होंगे मालामाल

Dhanteras 2021 : धनतेरस पर जरूर खरीदें इसका बीज, मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा और होंगे मालामाल

Dhanteras 2021 : धनतेरस कार्तिक मास (Kartik month) की कृष्ण पक्ष (Krishna Paksha) की त्रयोदशी तिथि (Trayodashi date) 2 नवंबर मंगलवार को मनाई जाएगी। इसके साथ ही धनतेरस (Dhanteras) के साथ पांच दिवसीय दीपोत्सव (Five Day Festival) की शुरुआत हो जाती है। धनतेरस (Dhanteras) पर कुछ न कुछ खरीदने की परंपरा है। कुछ लोग तो सोने या चांदी की चीज़ें खरीदते हैं।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Dhanteras 2021 : धनतेरस कार्तिक मास (Kartik month) की कृष्ण पक्ष (Krishna Paksha) की त्रयोदशी तिथि (Trayodashi date) 2 नवंबर मंगलवार को मनाई जाएगी। इसके साथ ही धनतेरस (Dhanteras) के साथ पांच दिवसीय दीपोत्सव (Five Day Festival) की शुरुआत हो जाती है। धनतेरस (Dhanteras) पर कुछ न कुछ खरीदने की परंपरा है। कुछ लोग तो सोने या चांदी की चीज़ें खरीदते हैं। वहीं जो लोग ये नहीं खरीद सकते हैं, वो स्टील, पीतल या तांबे आदि के बर्तन भी खरीद सकते हैं। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि धनतेरस (Dhanteras)  के दिन इन तीन चीजों में से कोई एक चीज जरूर खरीदकर लाएं। इससे मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi)  की तो आप पर कृपा रहेगी ही, साथ ही कभी भी पैसों की किल्लत भी नहीं रहेगी।

पढ़ें :- Astro Tips For Money : आर्थिक संकटों में मिलेगी मां लक्ष्मी की कृपा, करिए ये उपाय

इन चीजों खरीदना का माना जाता है शुभ

सोना-चांदी (Gold-Silver) नहीं तो खरीद लें चम्मच : इस दिन सोने या चांदी की चीज खरीदना शुभ माना जाता है, लेकिन यदि नहीं खरीद सकते हैं, तो इस दिन स्टील का एक छोटा चम्मच जरूर खरीदें। पर याद रखें इस चम्मच को अपनी तिजोरी में रख दें। इससे आपको मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi)  की कृपा प्राप्त होगी और आपके धन में वृद्धि होगी।

धनिया का बीज (Coriander Seeds) : बहुत से लोग नहीं जानते हैं कि धनतेरस के शुभ दिन पर धनिया (Coriander) के बीज खरीदने की परंपरा भी है। इसे धन का प्रतीक माना जाता है। लक्ष्मी पूजा के समय इन बीजों को उन्हें अर्पित करें। पूजा करने के बाद इनमें से कुछ बीजों को मिट्टी के बर्तन में या अपने घर के पीछे वाले हिस्से में बो दें। बाकी को अपनी तिजोरी में रख दें।

सोलह श्रृंगार का सामान (sixteen makeup accessories) : इस दिन विवाहित महिला को ‘सोलह श्रृंगार’ (sixteen makeup) का एक सेट या सिंदूर के साथ एक लाल साड़ी उपहार में देना शुभ माना जाता है। इससे लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। अगर कोई विवाहित महिला नहीं है, तो किसी अविवाहित लड़की को ये चीजें उपहार में दे सकते हैं और उसका आशीर्वाद ले सकते हैं।

पढ़ें :- Astro Tips : इस पौधे से बरसती है मां लक्ष्मी की कृपा, समृद्धि और सौभाग्य बना रहता है

ये चीजें भूलकर भी न खरीदें

यदि आप इस दिन कुछ नया नहीं खरीद पा रहे हैं तो कोई बात नहीं है, लेकिन धनतेरस (Dhanteras)   पर एल्युमिनियम (Aluminum) या कांच से बनी कोई भी चीज खरीदने की गलती न करें। यह शुभ नहीं माना जाता है, क्योंकि ये राहु से संबंधित हैं। माना जाता है कि इन चीजों को घर लाने से मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) आपसे रूठ जाएंगी और आपके घर पर वास नहीं करेंगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...