Dhanteras 2019: धनतेरस के दिन भूल से भी न खरीदें ये चीजें, होता है अशुभ

Dhanteras 2019: धनतेरस पर मां लक्ष्मी को चढ़ाएं ये चीज, घर में होगी बरकत
Dhanteras 2019: धनतेरस पर मां लक्ष्मी को चढ़ाएं ये चीज, घर में होगी बरकत

लखनऊ। धनत्रयोदशी के दिन भगवान धनवंतरी का जन्म हुआ था और इसीलिए इस दिन की पूजा धनतेरस के रूप में की जाती है। दीपावली के दो दिन पहले आने वाले इस त्योहार को लोग काफी धूमधाम से मनाते हैं। इस बार 25 अक्तूबर को धनतेरस का त्योहार पड़ रहा है। धनतेरस के दिन शुभ खरीदारी और शुभ काम की शुरुआत करना बेहद शुभ माना जाता है। इस दिन मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए लोग अपने घर में इस्तेमाल की जाने वाली चीजें खरीदते हैं। वहीं कुछ ऐसी चीजें भी हैं जिनकी खरीदारी करने से बचना चाहिए। आइए जानते हैं वो कौन सी चीजें हैं जिन्हें धनतेरस पर खरीदने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं।

Dhanteras Do Not Purchase These Items :

तेल

धनतेरस के दिन तेल या तेल के उत्पादों जैसे घी, रिफाइंड इत्यादि लाने के लिए मना किया जाता है। धनतेरस पर दीये जलाने के लिए भी तेल और घी की जरूरत पड़ती है इसलिए ये चीजें पहले से ही खरीद कर रख लें।

नकली सोना

धनतेरस के दिन लोग ज्यादातर सोने से बनी चीजों की ही खरीदारी करते हैं लेकिन इस दिन इस बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि इस दिन गलती से भी नकली ज्वैलरी घर में नहीं लाने चाहिए।

शीशे का सामान

धनतेरस के दिन भूलकर भी शीशे का सामान न खरीदें। माना जाता है कि शीशे का संबंध सीधा राहु से होता है जो कि नीच ग्रह माना जाता हैं। यही वजह है कि इस दिन कांच का सामान खरीदना शुभ नहीं माना जाता।

लोहे के बर्तन

धनतेरस के दिन किचन में इस्तेमाल की जाने वाली वस्तुएं जैसे नुकीला चाकू और लोहे के बर्तन नहीं खरीदना चाहिए।

एल्युमिनियम का बर्तन

धनतेरस पर एल्युमिनियम का बर्तन भी खरीदना वर्जित है। इसका संबंध भी राहु से होता है इसलिए इसको शुभ नहीं माना जाता है। यही कारण कि एल्युमिनियम का प्रयोग पूजा-पाठ में नहीं किया जाता है।

काले रंग की चीज

धनतेरस के दिन काले रंग की चीजों को घर लाने से बचना चाहिए। धनतेरस बहुत शुभ दिन माना जाता है जबकि काला रंग हमेशा से दुर्भाग्य का प्रतीक माना गया है इसलिए धनतेरस पर काले रंग की चीजें खरीदने से बचना चाहिए।

लखनऊ। धनत्रयोदशी के दिन भगवान धनवंतरी का जन्म हुआ था और इसीलिए इस दिन की पूजा धनतेरस के रूप में की जाती है। दीपावली के दो दिन पहले आने वाले इस त्योहार को लोग काफी धूमधाम से मनाते हैं। इस बार 25 अक्तूबर को धनतेरस का त्योहार पड़ रहा है। धनतेरस के दिन शुभ खरीदारी और शुभ काम की शुरुआत करना बेहद शुभ माना जाता है। इस दिन मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए लोग अपने घर में इस्तेमाल की जाने वाली चीजें खरीदते हैं। वहीं कुछ ऐसी चीजें भी हैं जिनकी खरीदारी करने से बचना चाहिए। आइए जानते हैं वो कौन सी चीजें हैं जिन्हें धनतेरस पर खरीदने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। तेल धनतेरस के दिन तेल या तेल के उत्पादों जैसे घी, रिफाइंड इत्यादि लाने के लिए मना किया जाता है। धनतेरस पर दीये जलाने के लिए भी तेल और घी की जरूरत पड़ती है इसलिए ये चीजें पहले से ही खरीद कर रख लें। नकली सोना धनतेरस के दिन लोग ज्यादातर सोने से बनी चीजों की ही खरीदारी करते हैं लेकिन इस दिन इस बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि इस दिन गलती से भी नकली ज्वैलरी घर में नहीं लाने चाहिए। शीशे का सामान धनतेरस के दिन भूलकर भी शीशे का सामान न खरीदें। माना जाता है कि शीशे का संबंध सीधा राहु से होता है जो कि नीच ग्रह माना जाता हैं। यही वजह है कि इस दिन कांच का सामान खरीदना शुभ नहीं माना जाता। लोहे के बर्तन धनतेरस के दिन किचन में इस्तेमाल की जाने वाली वस्तुएं जैसे नुकीला चाकू और लोहे के बर्तन नहीं खरीदना चाहिए। एल्युमिनियम का बर्तन धनतेरस पर एल्युमिनियम का बर्तन भी खरीदना वर्जित है। इसका संबंध भी राहु से होता है इसलिए इसको शुभ नहीं माना जाता है। यही कारण कि एल्युमिनियम का प्रयोग पूजा-पाठ में नहीं किया जाता है। काले रंग की चीज धनतेरस के दिन काले रंग की चीजों को घर लाने से बचना चाहिए। धनतेरस बहुत शुभ दिन माना जाता है जबकि काला रंग हमेशा से दुर्भाग्य का प्रतीक माना गया है इसलिए धनतेरस पर काले रंग की चीजें खरीदने से बचना चाहिए।